BSNL का बड़ा दांव: Karbonn Mobiles के साथ पार्टनरशिप, Jio Bharat 4G को देगी कड़ी टक्कर!

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपने 4G नेटवर्क को तेजी से लॉन्च करने की योजना बना रही है।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपने 4G नेटवर्क को तेजी से लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसके साथ ही कंपनी ने किफायती मोबाइल सेगमेंट में भी कदम रखा है। बीते कुछ महीनों में BSNL ने कई अफोर्डेबल रिचार्ज प्लान लॉन्च किए हैं, जिसके चलते इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है। अब BSNL ने रिलायंस Jio Bharat 4G मोबाइल को टक्कर देने के लिए Karbonn Mobiles के साथ साझेदारी की है, जिसके तहत BSNL अपने ग्राहकों को अफोर्डेबल 4G फीचर फोन मुहैया कराएगी।

Karbonn Mobiles के साथ पार्टनरशिप
BSNL ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के जरिए बताया कि उसने Karbonn Mobiles के साथ एक एक्सक्लूसिव SIM हैंडसेट बंडलिंग ऑफर पेश करने के लिए साझेदारी की है। इस साझेदारी का मकसद BSNL के 4G नेटवर्क को किफायती फीचर फोन के जरिए यूजर्स तक पहुंचाना है। इससे यूजर्स को BSNL की 4G सेवाओं का उपयोग करने के लिए महंगे स्मार्टफोन्स खरीदने की जरूरत नहीं होगी। Karbonn Mobiles के साथ यह बंडलिंग ऑफर BSNL को रिलायंस के Jio Bharat 4G फीचर फोन का मुकाबला करने में मदद करेगा, जो पहले से ही बाजार में धूम मचा रहा है।

स्पैम कॉल्स पर रोकथाम की योजना
BSNL अपने नेटवर्क पर स्पैम और स्कैम कॉल्स को रोकने के लिए भी बड़ा कदम उठा रहा है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) की मदद से स्पैम कॉल्स की पहचान और उन्हें ब्लॉक करने का सॉल्यूशन लेकर आ रही है। यह सॉल्यूशन इस महीने होने वाली इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पेश किया जाएगा। BSNL ने कहा, “हम अपने ग्राहकों को अनचाही कॉल्स और मैसेज से सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” इस तकनीक के जरिए BSNL यूजर्स को स्पैम कॉल्स से बचाने की योजना बना रही है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने भी स्पैम कॉल्स पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। हाल ही में, अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटर्स के खिलाफ टेलीकॉम कंपनियों ने कड़ी कार्रवाई की है। करीब 2.75 लाख मोबाइल कनेक्शंस काटे गए हैं और कई फर्मों को ब्लैकलिस्ट भी किया गया है। इससे BSNL और अन्य टेलीकॉम कंपनियों को ग्राहकों को बेहतर और सुरक्षित सेवाएं देने में मदद मिलेगी।

BSNL की 5G टेस्टिंग और विस्तार योजनाएं
BSNL ने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। कंपनी का लक्ष्य इस वित्तीय वर्ष के अंत तक एक लाख 4G साइट्स को लॉन्च करना है, जिससे देशभर में 4G सेवाएं व्यापक रूप से उपलब्ध हो सकेंगी। BSNL की 5G टेस्टिंग सेंटर फॉर डिवेलपमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस (C-DoT) के साथ मिलकर की जा रही है। C-DoT ने BSNL के लिए 4G नेटवर्क कोर उपलब्ध कराया है, जिसे अपग्रेड करके 5G के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए कुछ अपग्रेड की जरूरत होगी, लेकिन BSNL 5G नेटवर्क को जल्द से जल्द लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध है।

देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियां जैसे Reliance Jio और Bharti Airtel पहले से ही अपने 5G नेटवर्क को तेजी से बढ़ा रही हैं। इन कंपनियों के 5G नेटवर्क देश के बड़े हिस्से में पहुंच चुके हैं। वहीं, केंद्र सरकार का लक्ष्य BSNL को जल्द से जल्द प्रॉफिट में लाना है, और इसके लिए 4G और 5G नेटवर्क का विस्तार महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

BSNL की यह नई पहल न सिर्फ उसके नेटवर्क को मजबूत करेगी, बल्कि किफायती मोबाइल फोन सेगमेंट में उसे एक नई पहचान दिलाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button