हिजबुल्लाह ने ली इजरायल पर मोर्टार हमले की जिम्मेदारी, कहा- लेबनान से किया अटैक

तेल अवीव। आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह ने रविवार को उत्तरी इजरायल में लेबनान द्वारा किए गए मोर्टार हमले की जिम्मेदारी ली है। इस बात की जानकारी स्थानीय न्यूज एजेंसी ‘द टाइम्स ऑफ इजरायल’ की रिपोर्ट के हवाले से दी गई है।

आतंकी संगठन ने दावा किया कि उसने विवादास्पद माउंट डोव क्षेत्र में तीन इजरायली सैन्य सुविधाओं पर हमला किया। इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि उसने तोपखाने के हमलों से जवाब दिया, लेकिन कितना नुकसान हुआ है, इस बात की स्पष्ट जानकारी नहीं है।

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किया हमला

गौरतलब है कि गोले लेबनान सीमा पर विवादित माउंट डोव क्षेत्र में गिरे हैं। आईडीएफ ने कहा कि उसने क्षेत्र में हिजबुल्लाह बुनियादी ढांचे के खिलाफ ड्रोन हमला किया है। एक सैन्य सूत्र के मुताबिक, यह स्थान आतंकवादी समूह द्वारा महीनों पहले इजरायली क्षेत्र में स्थापित किया गया एक तंबू था।

हालांकि, इस हमले को लेकर चोट या क्षति की कोई रिपोर्ट नहीं थी। द टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, सेना ने एक बयान में कहा, “आईडीएफ इस प्रकार की संभावना के लिए तैयारी कर रहा है और इजरायली नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी क्षेत्रों में और किसी भी समय आवश्यक कार्रवाई जारी रखेगा।”

कुछ लोग हमास के चंगुल से भागने में कामयाब

रिपोर्टों के मुताबिक, सुरक्षा बलों और अन्य लोगों ने कई आतंकवादियों को पकड़ लिया गया है या मार दिया है, जबकि कुछ महिलाएं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिक गाजा में वापस घुसने में कामयाब रहे हैं।

इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के कई संदिग्ध ठिकानों पर हमला करते हुए ‘ऑपरेशन स्वॉर्ड्स ऑफ आयरन’ लॉन्च किया। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास की घुसपैठ पर इजरायल की प्रतिक्रिया से आतंकवादी समूह को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

10 आतंकियों को किया ढेर

इस बीच, शनिवार को शुरू हुए एक ऑपरेशन में, इजरायली मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इजरायल के सुरक्षा बलों ने 10 आतंकवादियों को मार गिराया और सेडरोट पुलिस स्टेशन पर नियंत्रण हासिल कर लिया, जिस पर कल हमास के आतंकवादियों ने कब्जा कर लिया था।

सीमा पुलिस के कमांडर अमीर कोहेन ने शनिवार सुबह सडेरोट पुलिस स्टेशन पर फिर से नियंत्रण हासिल करने के लिए इजरायली सुरक्षा बलों की सराहना की और कहा कि सीमा पुलिस के आतंकवाद विरोधी बलों और सैन्य टुकड़ियों सहित, उन्होंने साहस और दृढ़ संकल्प के साथ कार्रवाई की।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button