मां बम्‍लेश्‍वरी दर्शन : नवरात्र में डोंगरगढ़ स्टेशन पर रुकेंगी लंबी दूरी की ट्रेनें

रायपुर : नवरात्र में छत्‍तीसगढ़ के राजनांदगांव में स्थित मां बम्‍लेश्‍वरी के दर्शन के लिए प्रदेश सहित पूरे देश से बड़ी संख्‍या में भक्‍त आते हैं। अगर आप भी नवरात्र में मां बम्‍लेश्‍वरी के दर्शन की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, नवरात्र पर लंबी दूरी की ट्रेनें और पैसेंजर डोंगरगढ़ स्टेशन पर रुकेंगी। रेलवे ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अन्य कई घोषणाएं करते हुए रद की गई अनेक ट्रेनों को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। इससे माता के दर्शन करने जाने वालों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

रेलवे प्रशासन ने अक्टूबर और नवंबर की कई तारीखों पर जिन ट्रेनों को रद कर था, उनमें से कई ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। जिन रद ट्रेनों को चलाया जाएगा, उनमें मुख्य हावड़ा-मुंबई रूट की एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। खासतौर पर जोधपुर रेलवे और झारसुगुड़ा में ब्लाक की वजह से रद की गई और परिवर्तित मार्ग से चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों को रि-स्टोर किया गया है।

नई टाइम टेबल एक अक्टूबर से लागू

यही नहीं, हर वर्ष की तरह रेलवे ने नई टाइम टेबल जारी करने की प्रक्रिया भी पूरी कर एक अक्टूबर से इसे लागू कर दिया है। इसके अनुसार अलग-अलग स्टेशनों में ट्रेनों के आने-जाने के समय में आंशिक बदलाव किया गया है। स्टेशन स्तर पर ट्रेनों के पांच से 10 मिनट फास्ट होने का दावा नए टाइम टेबल में किया जा रहा है।

रायपुर रेल मंडल से मिली जानकारी के अनुसार 30 अक्टूबर को दुर्ग से चलने वाली ट्रेन नंबर 18207 दुर्ग-अजमेर और 31 अक्टूबर को अजमेर से चलने वाली ट्रेन नंबर 18208 अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस को जयपुर व अजमेर के मध्य रद की गई थी। अब इन रद ट्रेनों को निर्धारित समयानुसार चलाने की घोषणा की गई है।

रेलवे मंडल साल में एक बार एक अक्टूबर से ट्रेनों के परिचालन समय में थोड़ा बदलाव करता है, लेकिन पिछले कई महीनों से न तो पूरी ट्रेनें ब्लाक की वजह से चल पा रही हैं और न ही निर्धारित समय पर चल रही हैं। हर रोज चार से छह घंटे विलंब से ट्रेनें रायपुर पहुंच रही हैं। इसकी वजह से रेल यात्री परेशान हैं। ऐसे में नई समय सारिणी के अनुसार ट्रेनें चलेंगी या नहीं, यह दावे के साथ नहीं कहा जा सकता।

अधिकारियों का कहना है कि चारों दिशाओं में पटरी और सेक्शन सुधार के साथ ही दूसरी, तीसरी और चौथी रेल लाइन का काम इन दिनों चल रहा है। रेल विकास का यह काम वर्ष 2024 तक चलेगा, यही कारण है कि कई बार ट्रेनों को रद किया जा रहा है।

229 ट्रेनों की सूची जारी

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर चलने वाली 229 ट्रेनों की सूची नई रेलवे समय-सारिणी के अनुसार जारी की गई है। अप एवं डाउन दोनों तरफ की ट्रेनों के समय में कुछ स्टेशनों में एक अक्टूबर से बदलाव तो कई स्टेशनों में समय यथावत रखा है। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भाटापारा, तिल्दा जैसे स्टेशनों में आने-जाने वाली ट्रेनों के समय में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है।

डोंगरगढ़ मेले में जाने के लिए दो ट्रेनों की मिली सुविधा

मां बंलेश्वरी मंदिर डोंगरगढ में 15 से 23 अक्टूबर तक मनाए जा रहे नवरात्र पर्व पर मेला में जाने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने रायपुर-सिंकदराबाद एक्सप्रेस का अस्थायी ठहराव के साथ गोंदिया-दुर्ग मेमू पैसेजर स्पेशल का रायपुर तक चलाने का फैसला लिया है। रेलवे मंडल से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन नंबर 08742/08741 गोंदिया-दुर्ग-गोंदिया मेमू पैसेंजर स्पेशल को रायपुर तक चलाने का निर्णय लिया है। साथ ही अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों को ठहराव दिया है।

ये चारों रद ट्रेनें चलेंगी

– दो नवंबर को विशाखापट्टनम से चलने वाली ट्रेन नंबर 18573 विशाखापट्टनम-भगत की कोठी एक्सप्रेस।

– एक नवंबर को पुरी से चलने वाली ट्रेन नंबर 20813 पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस।

– 30 और 31 अक्टूबर को बिलासपुर से चलने वाली ट्रेन नंबर 20843 बिलासपुर-भगत की कोठी एक्सप्रेस।

– दो नवंबर को भगत की कोठी से चलने वाली ट्रेन नंबर 20844 भगत की कोठी-बिलासपुर एक्सप्रेस।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button