हमास के ठिकानों पर बम बरसा रहा इजरायल, अमेरिका भेज रहा सबसे खतरनाक युद्धपोत

तेलअवीव: इस्राइल पर फलस्तीनी संगठन हमास के हमले में कम से कम 700 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। शनिवार को हमास के चरमपंथियों ने गाजा पट्टी के निकट इजराइली शहरों पर हजारों रॉकेट दागे और वहां दर्जनों लड़ाके भेजे। हमास के हमले के बीच लेबनान से आतंकी समूह हिज्बुल्ला ने भी इस्राइल पर हमला बोल दिया है। ईरान समर्थित हिज्बुल्ला ने 17 साल बाद इस्राइल के माउंट डोव समेत तीन ठिकानों पर मोर्टार से हमले किए और इन्हें फलस्तीनियों के प्रति अपना समर्थन बताया। इस संगठन ने कहा कि हमारी बंदूकें और रॉकेट…हमारे पास जो कुछ भी है, वह आपके (हमास के) साथ है। इस्राइल ने भी ड्रोन से पलटवार किया।

उधर, दशकों बाद हमास का सबसे बड़ा हमला भी जारी रहा उधर, इजिप्ट के टूरिस्ट स्पॉट एलिग्जैंड्रिया में एक पुलिसकर्मी ने इस्राइली टूरिस्टों को निशाना बनाकर गोलीबारी की, जिसमें दो इस्राइली टूरिस्ट और उनका इजिप्ट का गाइड मारा गया। इन घटनाओं से मिडल ईस्ट के इस संघर्ष के गाजा पट्टी और इस्राइल से बाहर निकलने और इसके बड़ा रूप धरने की आशंकाएं जताई जा रही हैं। उधर, दक्षिणी इस्राइल के शहरों में हमास के हमले दूसरे दिन भी जारी रहे। इस्राइली एजेंसियों ने दावा किया कि इसमें सैनिकों समेत 600 लोग मारे गए हैं। इस्राइल ने दावा किया कि गाजा पट्टी में उसके हमलों में 400 लोग मारे गए।

हमास का हमला इजराइल की ‘खुफिया विफलता’ का नतीजा

विशेषज्ञों और खबरों के अनुसार इजराइल के दक्षिणी हिस्सों में गाजा पट्टी में शासित चरमपंथी समूह हमास की ओर से शनिवार सुबह किया गया हमला इजराइली खुफिया एजेंसियों की ‘जबरदस्त विफलता” का नतीजा है। इजराइली सेना के अनुसार, हमास के आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से इजराइल में 3,000 से अधिक रॉकेट दागे। हमास ने शनिवार को इजराइल पर अभूतपूर्व हमला करते हुए हजारों रॉकेट दागे और उसके सैकड़ों लड़ाके हवाई, जमीनी और समुद्र के रास्ते इजराइली सीमा में घुस गए। हमला शुरू होने के कई घंटे बाद भी, हमास के चरमपंथी कई इजराइली इलाकों में गोलीबारी कर रहे थे। हमास के इस हमले ने इजराइल को चौंका दिया है। खबरों के अनुसार इजराइल में सैनिकों सहित कम से कम 350 लोग मारे गए हैं और 1,900 से अधिक घायल हुए हैं।

अमेरिका के फाइटर जेट्स पहुंचेंगे इजरायल!

अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस गेराल्‍ड आर फोर्ड, 500 नौसैनिकों और फाइटर जेट्स के साथ इजरायल की तरफ होगा रवाना। यह अमेरिका का लेटेस्‍ट और सबसे एडवांस्‍ड एयरक्राफ्ट कैरियर है। यह इसकी पहली पूर्ण तैनाती है। इजरायल पर पिछले 50 सालों में सबसे भयानक हमला हुआ है जिसमें 600 इजरायलियों की मौत हो गई है।

इजरायल के लिए सबसे खूनी दिन

इजरायल ने रविवार को औपचारिक रूप से युद्ध की घोषणा कर दी, क्योंकि एक दिन पहले हुए हमास के हमले में मरने वालों की संख्या 700 से ऊपर हो गई। अपहरण कर ले जाए गए सौ से अधिक लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्‍या और बढ़ने की आशंका है। यह बात मीडिया की खबरों में कही गई। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने रविवार को अनुमान लगाया कि गाजा के पास इजरायली समुदायों पर हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर हमले और इजरायल में दागे गए हजारों रॉकेटों में 700 से अधिक लोग मारे गए, जिससे यह देश के इतिहास का सबसे खूनी दिन बन गया।

100 इस्राइली नागरिकों और सैनिकों को बनाया बंधक

अमेरिका में इस्राइली दूतावास ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, हमास समूह द्वारा आतंकवादी हमले के दौरान कम से कम 100 इजराइली नागरिकों और सैनिकों को बंधक बना लिया गया है। दूतावास ने कहा कि हमास समूह द्वारा गोलीबारी की गई। 300 से अधिक इस्राइलियों की हत्या की गई है और 5,000 से अधिक रॉकेट दागे गए हैं। बताया जा रहा है कि इस्राइली नागरिकों और सैनिकों के अपहरण और बंधक बनाने की अधिकांश घटनाएं हमास समूह द्वारा इस्राइल पर किए गए आतंकी हमले के पहले घंटे में हुईं।

इस्राइल से सुरक्षित भारत लौटीं नुसरत भरूचा

इस्राइल और फिलिस्तीन में जंग के बीच फंसी फिल्म अभिनेत्री नुसरत भरूचा सुरक्षित भारत लौट आई हैं। मुंबई एयरपोर्ट से बाहर निकलते हुए उनका एक विडियो भी सामने आया है। वे तनाव में नजर आईं। बता दें कि नुसरत हाइफा अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का हिस्सा बनने के लिए इस्राइल गई थीं। लेकिन इसी बीच वहां जंग छिड़ गई और वे वहां फंस गईं। भारतीय दूतावास की मदद से उन्हें वापस भारत लाया गया। वह कनेक्टिंग फ्लाइट के जरिए आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button