रायपुर : भूमाफियाओं के हौसले बुलंद; बिल्डर ने निगम की नोटिस डाली रद्दी के टोकरी में, रोक के बावजूद हो रहा अवैध प्लॉटिंग!

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भूमाफियाओं के हौसले बुलंद हैं। राजधानी के अमलीडीह इलाके में मेडिशाइन हॉस्पिटल के समीप अलौकिक धाम से लगी करीब 10 एकड़ जमीन पर अवैध प्लॉटिंग की खबर है। नगर निगम की टीम ने इस अवैध प्लॉटिंग पर रोक लगाते हुए नोटिस जारी किया था, लेकिन इस कार्रवाई के दो दिन बाद बिल्डर ने इस जमीन पर फिर से अवैध प्लॉटिंग शुरू कर दी है। इस जमीन के दो तरफ गिट्टी और मुरुम की लंबी सड़क बना दी गई है. जबकि इस ममले में तहसील दफ्तर से भी रिपोर्ट तैयार कर निगम के जोन कमिश्नर को भेजी जा चुकी है. इस मामले में बिल्डर की दबंगई को देखते हुए जिला प्रशासन के अधिकारी अब इस भूमि संबंधित खसरा नंबर को ब्लॉक करने की तैयारी में है।

जोन 10 क्षेत्र अमलीडीह में भू-माफिया का इन दिनों भारी दबदबा देखा जा रहा है. प्रशासन और नगर निगम की कार्रवाई के बावजूद भू-माफिया न केवल अवैध प्लॉटिंग कर रहे है, बल्कि ब्लॉक खसरा नंबरों की भूमि पर बेखौफ होकर सड़क, मकान एवं दुकानों का निर्माण भी करा रहे है. ऐसा मेडिशाइन हॉस्पिटल के समीप अलौकिक धाम से लगी करीब 10 एकड़ जमीन का सामने आया है. इस जमीन पर ललित चोपड़ा अपने अन्य बिल्डर पार्टनरों के साथ मिलाकर एक मंदिर बनाने के नाम पर यहां अवैध प्लॉटिंग करने में लगा हुआ है. इसकी शिकायत मिलने के बाद जोन कमिश्नर ने कार्रवाई करते हुए अवैध प्लॉटिंग पर तत्काल रोक लगाते हुए संबंधित बिल्डर को नोटिस भी जारी किया था. इस कार्रवाई के साथ जोन कमिश्नर ने संबंधित मामले को लेकर क्षेत्र के तहसीलदार को सूचना भी दी थी.

इसके बाद तहसीलदार ने आनन्-फानन में जमीन का बिना बटांकन किए एक रिपोर्ट तैयार कर जोन कमिश्नर को भेज दी है. बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट में ले आउट पास कराए बिना यहां सड़क बनाने की बातें तो सामने आई है. लेकिन बटांकन के दस्तावेज नहीं होने के कारण इस मामले में आगे की कार्रवाई नहीं हो पा रही है. एक तरफ जहां इस मामले की जांच चल रही है, वही दूसरी ओर बिल्डर व उसके पार्टनर इस जमीन के दो तरफ गिट्टी और मुरुम की लंबी सड़क बनाकर लगातार कार्य जारी रखे हुए है.मामले में अपर कलेक्टर का कहना है कि खसरा ब्लॉक किया जाएगा। वही एसडीएम देवेंद्र पटेल ने कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेजने की बात कही है.

जोन कमिश्नर दिनेश कोसरिया के मुताबिक अवैध प्लॉटिंग की शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करते हुए इस पर रोक लगते हुए संबंधित बिल्डर को नोटिस जारी कर तहसील को सूचना भेजी गई थी. एक रिपोर्ट आई है, जिसमें बटांकन के दस्तावेज नहीं है. बटांकन के दस्तावेज देखकर ही आगे की कार्रवाई करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button