सिडनी के स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़; खालिस्तान समर्थकों ने दीवार तोड़ी, गेट पर लगाया झंडा

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया में एक बार फिर मंदिरों में तोड़फोड़ की गई। पश्चिमी सिडनी के रोजहिल उपनगर के बाप्स स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार की सुबह बाप्स स्वामीनारायण मंदिर पर खालिस्तान समर्थकों ने हमला किया और तोड़फोड़ की। साथ ही मंदिर के गेट पर खालिस्तान का झंडा लटका हुआ था। बता दें, प्रधानमंत्री मोदी 24 मई को क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए सिडनी जाने वाले हैं।

ऑस्ट्रेलिया की मीडिया ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में पश्चिमी सिडनी के रोजहिल उपनगर के बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में खालिस्तान समर्थकों ने तोड़फोड़ की है। जब मंदिर प्रबंधन शुक्रवार को पूजा करने के लिए पहुंचा तो देखा की मंदिर की दीवार टूटी थी। वहीं गेट पर खलिस्तान का झंडा भी लटका हुआ था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, परमट्टा के लिए संसद सदस्य एंड्रयू चार्लटन को जैसे ही घटना की सूचना मिली, वे मंदिर पहुंचे। चार्लटन ने मंदिर के अधिकारियों के साथ दीवार को फिर से रंगने में मदद की। उन्होंने कहा कि मैं इस घटना से बहुत दुखी और हैरान हूं। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने के लिए अपील की है। साथ ही स्थानीय पुलिस, गृह मामलों के विभाग, संसद के राज्य और संघीय सदस्यों, भारतीय उच्चायोग और सिडनी के महावाणिज्यदूत के समर्थन की सराहना की।

जनवरी में भी हुआ था हमला

गौरतलब है, इससे पहले भी कई बार ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों को निशाना बनाया जा चुका है। इस साल की शुरुआत में मेलबर्न में तीन और ब्रिस्बेन में दो हिंदू मंदिरों में खालिस्तान समर्थकों द्वारा तोड़फोड़ की गई थी। जनवरी में मेलबर्न में बाप्स स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ की घटना सामने आई थी। 12 जनवरी की सुबह मेलबर्न के उत्तरी उपनगर मिल पार्क में बाप्स स्वामीनारायण मंदिर पर खालिस्तान समर्थकों ने तोड़फोड़ की थी। साथ ही मंदिर की दीवारों पर विरोधी नारे भी लिखे गए। मंदिर की दीवारों पर लिखे नारे में खालिस्तान समर्थकों ने आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरांवाले को ‘शहीद’ बताया और उसकी प्रशंसा भी की थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मंदिर की दीवारों पर विनाश और घृणा के स्तब्ध करने वाले नारे लिखे गए थे। वहीं, बाप्स ने हमले की निंदा की थी। बाप्स ने एक बयान में कहा था कि हम बर्बरता और घृणा के इन कृत्यों से दुखी और स्तब्ध हैं। हम शांति और सद्भाव के लिए अपनी प्रार्थना करते हैं और जल्द ही घटना को लेकर विस्तार से जानकारी देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button