नेपाल के नए विदेश मंत्री होंगे नारायण प्रसाद सऊद, नेपाली कांग्रेस के नेता हैं

काठमांडू : नेपाली कांग्रेस के नेता नारायण प्रसाद सऊद नेपाल के नये विदेश मंत्री होंगे। पार्टी सूत्रों ने शनिवार को बताया कि वह रविवार को शपथ लेंगे। सऊद को विदेश मंत्री बनाने का निर्णय सीपीएन-माओवादी सेंटर के अध्यक्ष एवं प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट अध्यक्ष माधव कुमार नेपाल की उपस्थिति में सत्तारूढ़ गठबंधन की बैठक के दौरान लिया गया। साठ वर्षीय नारायण प्रसाद सऊद नेपाली कांग्रेस की केंद्रीय समिति के भी सदस्य हैं।

भारत दक्षिण की आवाज, हमारे मुद्दे जी-20 तक पहुंचा रहा : युगांडा

भारत में युगांडा की उच्चायुक्त जॉयस काकूरामत्सी किकाफुंडा ने शनिवार को कहा कि भारत दक्षिण की आवाज है और युगांडा जैसे छोटे देशों के मुद्दों को जी-20 जैसे अहम मंचों तक पहुंचा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि युगांडा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक मजबूत दोस्त के तौर पर देखता है। कोविड के चरम संकट के दौरान भारत की तरफ से युगांडा को भेजी गई मदद पर को लेकर उन्होंने कहा, जब दुनिया के बड़े देश सिर्फ अपने चिंता में लगे थे, तब भारत ने उनकी मदद की थी, इसे युगांडा के लोग कभी नहीं भूलेंगे। उन्होंने कहा, अफ्रीका और खासतौर पर युगांडा के साथ भारत का रिश्ता दूसरे देशों जैसा नहीं है, जो हमेशा बदले में कुछ न कुछ चाहते हैं। बल्कि, भारत जब भी युगांडा में कोई समस्या देखता है तो बदले में कुछ भी पाने की इच्छा के बिना यथासंभव मदद करता है।

इस्राइल के अर्थव्यवस्था मंत्री बरकत आज से भारत दौरे पर

इस्राइल के अर्थव्यवस्था मंत्री नीर बरकत भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए चार-दिवसीय यात्रा पर रविवार को नई दिल्ली पहुंचेंगे। इस दौरान वह मुंबई का भी दौरा करेंगे। इस्राइल की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, बरकत की इस यात्रा में वाहन, वित्त-प्रौद्योगिकी और जलवायु प्रौद्योगिकी पर मुख्य रूप से जोर रहेगा। इस्राइल का एशिया में भारत दूसरा बड़ा और दुनिया में नौंवा बड़ा कारोबारी साझेदार है।

मोजाम्बिक : जयशंकर ने किया प्राचीन राम मंदिर का दौरा

मोजाम्बिक की यात्रा समाप्त करने से पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को भगवान राम के सदियों पुराने सलामंगा मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्यूसी से मुलाकात कर द्विपक्षीय विकास के उपायों पर चर्चा की थी। उन्होंने इस दौरान व्यापार, निवेश और रक्षा क्षेत्रों में साझेदारी पर काम करने की भी प्रतिबद्धता जताई। जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, मोजाम्बिक में भारतीय समुदाय से चर्चा करके खुशी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button