जानिए दीपक सूद से, बजट से पहले क्या हाल है स्माल बिज़नेस के

रायपुर। एसोचैम (Assocham) के सेक्रेटरी जनरल दीपक सूद का मानना है कि कोविड महामारी की वजह से देश में एमएसएमई (MSME) के टॉप लाइन में कई दिक्कतें आई हैं. सूद कहते हैं कि बिजनेस कौन करता है ? उसे अपने प्रति ईमानदार होना चाहिए। उसे  अपनी सेवाओं और अपनी क्लास में सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए।

अपनी बात को जारी रखते हुए सूद कहते हैं कि आप जिस भी एमएसएमई में हैं, अगर आप अपने कारोबार में नई तकनीक को अपनाने में पीछे रहे हैं तो यह आपके और आपके कारोबार के लिए हमेशा एक चुनौती होगी। जो उनके लिए आसान नहीं होगा।  जैसे ही बिजनेस ग्रोथ करता हैं, जैसे ही देश ग्रोथ करता है, जीडीपी (GDP) ग्रोथ भी होती है।  एमएसएमई के लिए वैश्विक मूल्य श्रृंखला में शामिल होने के लिए  यह सब विकास एक बड़ा अवसर पैदा करता है।

जिससे सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास निर्मित उत्पाद वैश्विक स्तर पर एक अच्छी गुणवत्ता मानक के रूप में सामने आता है। इसका फायदा एमएसएमई (MSME)को होता है। साथ ही उनके लिए एक अच्छा अवसर भी होता है।

छोटे व्यवसायों के लिए लालफीताशाही के बारे में, सूद कहते हैं, इस बिंदु पर, हमने वह सब पहले ही कर दिया है। इसके बारे में बात करना फैशन बन गया है। अब हम काफी आगे बढ़ चुके हैं, भारत की केंद्र सरकार से लेकर भारत की राज्य सरकारें डिजिटलीकरण और फॉर्मलाइजेशन की दिशा में कदम उठा रही हैं।

यह भी पढ़े – थाने से हथकड़ी सहित फरार हुए दो आरोपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button