चाणक्य नीति के इन नियमों को करें फॉलो, घर में होगा स्थिर लक्ष्मी का वास

आचार्य चाणक्य अपनी कूटनी तज्ञता, बुद्धि कौशल व विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। उनकी बताई गई नीति जो कि चाणक्य नीति कहलाती है, आचार्य चाणक्य द्वारा कही गई बातें, आज के समय में भी प्रासंगिक हैं और काफी हद तक सटीक साबित होती हैं। अगर नीति में बताए गए नियमों का लोग पालन करें तो उसे धन लाभ होगा और हमेशा उसके ऊपर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। आइए जानते हैं कि धन को लेकर चाणक्य नीति क्या कहती है।

मेहनत से कमाए पैसा

चाणक्य नीति के अनुसार, जो व्यक्ति अपनी मेहनत और लगन से धन संचय करता है उसके पास कभी धन की कमी नहीं रहती है। मेहनती लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसके साथ ही अन्न का सम्मान करना जरूरी होता है, ऐसा माना जाता है। अन्न और धन मेहनत से कमाया जाए तो बरकत रहती है और लक्ष्मी जी ऐसे लोगों पर प्रसन्न रहती हैं।

घर में रखें शांति का माहौल

घर में लक्ष्मी का वास तो हर व्यक्ति चाहता है और स्थिर लक्ष्मी के वास की कामना हर व्यक्ति करता है। लेकिन आपको बता दें कि धन की देवी लक्ष्मी उसी घर में निवास करती हैं जहां शांति और स्वच्छता का माहौल होता है। वहीं जिस घर में कलेश बना रहता है उस घर में कभी लक्ष्मी जी निवास नहीं करती।

महिला का सम्मान

घर में महिला का सम्मान नहीं होता वहां भी लक्ष्मी वास नहीं करती हैं। जो पति-पत्नी प्रेम, त्याग के साथ एक दूसरे की इज्जत करते हैं वहां लक्ष्मी जी स्वयं चली आती हैं। वहीं, क्लेश वाले घरों से वो दूर ही रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button