एसआई भर्ती परीक्षा : 2 लाख युवाओं के शामिल होने का अनुमान, सेंटर में रोज होगी 1000 अर्जियों की जांच

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस में सूबेदार, सब इंस्पेक्टर (एसआई) प्लाटून कमांडर (पीसी) के 341 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इस परीक्षा में राज्य के 2 लाख युवाओं के शामिल होने की संभावना है। खास बात ये है कि परीक्षा के दौरान आधुनिक तकनीकी माध्यमों का पूरा इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही परीक्षा में कोई मुन्ना भाई शामिल न हो पाए, इसका भी पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया को संचालित करने और पारदर्शी तरीका अपनाने के लिए पुलिस मुख्यालय किसी ऐसी एजेंसी की तलाश में है, जो आधुनिक माध्यमों का इस्तेमाल कर किसी भी तरह की गड़बड़ी होने का मौका ही न दे।

इस काम के लिए पुलिस मुख्यालय ने टेंडर जारी किया है। भर्ती के दौरान शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) आयोजित करने डिजिटल ऊंचाई और छाती माप का उपयोग कर पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया अपनाई जाएगी। समय मापने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) चिप टाइमिंग तकनीक और शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) (100 मीटर दौड़, 1500 मीटर दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद और गोला फेंक) आयोजित करने के लिए दूरी, ऊंचाई मापने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी प्रणाली, बायोमेट्रिक डिवाइस और लाइव फोटो कैप्चरिंग डिवाइस की व्यवस्था होगी। इन सारे कार्यों के लिए पुलिस मुख्यालय को सर्विस प्रोवाइडर की जरूरत है।

मुन्ना भाई ऐसे पकड़े जाएंगे

पुलिस की भर्ती में सही अभ्यर्थी की जगह कोई दूसरा न शामिल हो पाए, ऐसे लोगों को पकड़ने भी व्यापक इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए पीएसटी, पीईटी, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के दौरान ली गई लाइव तस्वीरों की तुलना उम्मीदवारों द्वारा अपलोड की गई तस्वीरों से की जाएगी। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप क्लाउड-आधारित फोटो कैप्चर सेवा का उपयोग करके पीएसटी, पीईटी, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवारों की लाइव तस्वीरें कैप्चर की जाएंगी। इसके बाद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के दौरान खींची गई लाइव तस्वीरों का मिलान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button