रायपुर नगर (दक्षिण) विधानसभा उप-चुनाव के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू

रायपुर। रायपुर नगर (दक्षिण) विधानसभा उप-चुनाव के लिए आज 10बजे अधिसूचना का प्रकाशन के साथ नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसमें दलीय प्रत्याशी 21 के बाद ही नामांकन दाखिल करेंगे। अंतिम तिथि 25 और 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच के बाद 30 अक्टूबर नाम वापसी, 13 नवम्बर को मतदान और 23 नवम्बर को मतगणना होगी। इस तरह से 13दिनों में दल प्रत्याशी के गुण दोष का आंकलन कर वोटर अपना नया विधायक चुनेंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि नाम निर्देशन के लिए अभ्यर्थी के मात्र तीन वाहन ही नामांकन केन्द्र के 100 मीटर की परिधि में प्रवेश कर सकेंगे। नाम निर्देशन के लिए जमानत की राशि अनारक्षित वर्ग के लिए दस हजार रुपए एवं आरक्षित (अजजा) वर्ग के लिए पांच हजार रुपए होगी। नाम निर्देशन के लिए अभ्यर्थी सहित कुल पांच व्यक्ति ही नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे।

श्रीमती कंगाले ने बताया कि ऑनलाइन नाम निर्देशन एवं शपथ पत्र की वैकल्पिक सुविधा निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई है। इसमें नामांकन पत्र एवं शपथ पत्र की प्रविष्टियां करके उनका मुद्रण कर अभ्यर्थी को नाम निर्देशन रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष व्यक्तिशः प्रस्तुत किया जाना होगा। एक अभ्यर्थी अधिकतम चार सेट नाम निर्देशन प्रस्तुत कर सकता है। नाम निर्देशन पत्र के साथ अभ्यर्थी को अपना नवीनतम फोटो भी देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button