‘चिंता की बात नहीं’, केरल में कोरोना का नया सब-वैरिएंट मिलने पर जानिए क्या बोलीं स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली : केरल में कोरोना का नया सब-वैरिएंट मिलने पर केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है। नए सब वैरिएंट जेएन.1 का पता चला है। दो या तीन महीने पहले भी जब सिंगापुर एयरपोर्ट पर भारतीयों की कोरोना जांच की गई थी, उस समय भी यह भारतीयों में पाया गया था। देश के अन्य हिस्सों में भी इसके मामले मिले हैं। केरल का हेल्थ सिस्टम अच्छा है और हम जीनोमिक सिक्वेंसिंग से इसका पता लगा सकते हैं। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं लेकिन हमें अलर्ट भी रहना होगा।

ज्ञात हो कि केरल के कुछ हिस्सों में कोविड सब वेरिएंट JN.1 पाए गए हैं, जिसके बाद इसको लेकर चिंताएं थोड़ी बढ़ गई हैं। बीते शनिवार को केरल में एक 79 वर्षीय महिला में कोविड का नया सब वेरिएंट पाया गया था, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।

भारत SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) को अनुक्रमण और नए खतरनाक कोविड -19 वेरिएंट पर नजर रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, उसने केरल के उन हिस्सों की जांच की है, जहां JN.1 पाया गया है

किसी तरह की गंभीर स्थिति नहीं

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए INSACOG के प्रमुख एन.के. अरोड़ा ने कहा, “इस वेरिएंट को अलग कर दिया गया है और नवंबर में रिपोर्ट किया गया है। यह BA.2.86 का एक सब वेरिएंट है। हमारे पास JN.1 के कुछ मामले हैं।” उन्होंने कहा, “भारत निगरानी कर रहा है और यही कारण है कि अब तक किसी अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर बीमारी की सूचना नहीं मिली है।”

सितंबर में पाया गया पहला केस

मालूम हो कि JN.1 को पहली बार सितंबर 2023 में संयुक्त राज्य अमेरिका में पाया गया था। नेशनल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोविड टास्क फोर्स के सह-अध्यक्ष राजीव जयदेवन के अनुसार, “सात महीने के अंतराल के बाद, भारत में मामले बढ़ रहे हैं। केरल में, लोगों के कोविड होने की खबर है, लेकिन फिलहाल किसी तरह की गंभीर स्थिति नहीं दिख रही है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button