भूलकर भी इस दिन और समय पर किसी को नहीं देना चाहिए उधार धन

रुपया-पैसा हर व्यक्ति के जीवन से जुड़ी वह सच्चाई है जिसके बिना जीवन की कल्पना करना भी आज के जमाने में बेईमानी है। यही वजह है कि आज के समय में हर कोई पैसों का उधार लेन-देन करता है। कुछ लोग पैसा उधार देकर वसूली कर लेते हैं। वहीं, कुछ लोगों का उधार दिया हुआ पैसा अटक जाता है। हालात ऐसे हो जाते हैं कि अपना ही पैसा मांगने में शर्म महसूस होने लगती है। ऐसे में जब आपका पैसा वापस नहीं आता है, तो आपको भविष्य के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बुधवार को उधार पैसा न दें

किसी भी प्रकार की परिस्थिति में बुधवार के दिन उधार का पैसा देने बचें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन उधार दिया हुआ धन वापस नहीं आता। बुधवार को गणेश जी की आराधना का दिन है और वह शुभ लाभ के देवता है। यही वजह है कि बुधवार के दिन किसी को कर्ज नहीं देना चाहिए, इससे गणेश जी नाराज होते हैं।

मंगलवार को होती है धन हानि

मंगलवार के दिन भी पैसों का लेन-देन नहीं करना चाहिए। इस दिन कर्ज लेने से धन की हानि होती है और आर्थिक स्थिति बिगड़ती है। इस दिन लिया गया उधार दिन-प्रतिदिन बढ़ता रहता है लेकिन चुकाया गया कर्ज शुभता लेकर आता है। इस वार को कर्ज लेना शास्त्रों में निषेध बताया गया है। इस दिन कर्ज लेने के बजाए पुराना कर्ज हो तो चुका देना चाहिए।

अमावस्या के दिन नहीं देना चाहिए उधार

किसी भी प्रकार की परिस्थिति बने या कोई आपका कितना ही करीबी क्‍यों न हो, अमावस्या पर आपको उधार नहीं देना चाहिए। ऐसा माना जाता है अमावस्या के दिन नकारात्मक शक्तियां सक्रिय होती हैं, जिनकी नजर आपके धन पर भी पड़ सकती है। आपको जीवन में तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

भद्रा में न दें उधार

भद्रा जिस वक्त लगी होती है उस वक्त कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है। भद्रा को अशुभ समय माना गया है। यह विवाद और मतभेद पैदा करता है। इस समय धन का लेन-देन करने से पैसा मिलने में दिक्कत आती है और संबंध खराब होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button