नई दिल्ली : फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है। इस सीजन में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेल और डिस्काउंट ऑफर शुरू हो जाएगा। कई लोग इस तरह के ऑफर का इंतजार कर रहे हैं। फेस्टिव सीजन में हो रही ऑनलाइन बिक्री को लेकर मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स ने एक रिपोर्ट जारी की है।
रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स की रिपोर्ट के अनुसार हर साल फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन बिक्री में 18 से 20 फीसदी की बढ़त देखने को मिलती है। ऐसे में इस साल ऑनलाइन सेल 90,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। फर्म का मानना है कि बिजनेस के नजरिये से फेस्टिव सीजन काफी अच्छा होता है। इस सीजन में बाकी महीनों की तुलना में काफी कमाई होती है।
रेडसीर ने कहा कि हमारा अनुमान है कि भारत ई टेलिंग के लिए पूरे फेस्टिव सीजन 2023 में जीएमवी (GMV) लगभग 90,000 करोड़ रुपये होगी। यह पिछले साल के फेस्टिव सीजन की तुलना में 18-20 फीसदी ज्यादा होगी। इस सीजन में लगभग 14 करोड़ ऑनलाइन शॉपर्स द्वारा संचालित की जाएगी, जिनके इस त्योहारी महीने के दौरान कम से कम एक बार ऑनलाइन लेनदेन करने की उम्मीद है।
इसके अलावा फर्म का कहना है कि इस साल फेस्टिव सीजन में बिक्री उपभोग मांग बढ़ेगी। इसकी वजह है कि तीन वर्षों से देश की अर्थव्यवस्था उथल-पुथल से उभर रही है।
ई-कॉमर्स बिक्री में इजाफा
फेस्टिव सीजन के दौरान ई-कॉमर्स बिक्री के प्रमुख कारक ऑनलाइन खरीदारों की संख्या में वृद्धि और तीन साल की “चुनौतीपूर्ण” अवधि के बाद अर्थव्यवस्था का पटरी पर लौटना है। फर्म के रिपोर्ट कहा गया है कि वर्ष 2023 भारतीय ई कॉमर्स फेस्टिव सीजन की बिक्री का 10वां वर्ष है। भारतीय ई कॉमर्स जीएमवी वार्षिक लेनदेन उपयोगकर्ता आधार में लगभग 15 गुना वृद्धि के साथ लगभग 20 गुना बढ़ गया है।
आपको बता दें कि वर्ष 2014 में ई-कॉमर्स उद्योग ने पूरे वर्ष में 27,000 करोड़ रुपये का जीएमवी (सकल व्यापारिक मूल्य) हासिल किया। वहीं, वर्ष 2023 में इसके लगभग 5.25 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।