सबसे पहले आपको बता दें कि PAN 2.0 प्रोजेक्ट के तहत नागरिकों को जल्द ही एक क्यूआर कोड सुविधा वाला नया पैन कार्ड मिलेगा। इस कोड को स्कैन करने पर पैन कार्ड धारक का पूरा विवरण जैसे फोटो, साइन, नाम, पिता का नाम/माता का नाम और जन्मतिथि आदि आ जाएंगे। इसके अलावा PAN 2.0 में टैक्सपेयर्स रजिस्ट्रेशन सर्विसेज को मॉडिफाई किया जाएगा। साथ ही वर्तमान PAN/TAN 1.0 इको-सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा। इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने वालों को इससे काफी फायदा होगा।
क्या वैलिड रहेगा मौजूदा पैन कार्ड?
इनकम टैक्स विभाग की ओर से 26 नवंबर 2024 को PAN 2.0 प्रोजेक्ट से जुड़े सभी सवालों के जवाब के लिए एक FAQ जारी किया है। इसके तहत PAN 2.0 से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए गए हैं। इसी में मौजूदा पैन कार्ड निष्क्रिय होगा या नहीं? यह भी बताया गया है। टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी FAQs के मुताबिक, अगर आपके पास पैन कार्ड है तो जरूरी नहीं है कि आप PAN 2.0 के लिए अप्लाई करें। PAN 2.0 लॉन्च होने के बाद भी मौजूदा पैन कार्ड वैलिड रहेगा।
क्या नया पैन कार्ड बनवाने के लिए पैसा खर्च करना होगा?
बता दें कि नया पैन कार्ड आधार कार्ड की तरह मौजूद रहेगा। ई-पैन कार्ड आप अपनी ई-मेल आईडी पर मंगवा सकते हैं। इसके लिए कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। वहीं अगर आप आधार कार्ड की तरह इसकी फिजिकल कॉपी मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए 50 रुपये खर्च करने होंगे।
पैन कार्ड में कैसे करें सुधार?
गौरतलब है कि वर्तमान पैन धारकों के पास अपने मौजूदा पैन विवरण, जैसे ईमेल, मोबाइल नंबर, पता, नाम और जन्म तिथि को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपडेट या सही करने का विकल्प है। पैन 2.0 परियोजना के जारी होने तक, पैन धारक निम्नलिखित URL पर पहुंचकर अपने ईमेल, मोबाइल नंबर और पते को मुफ्त में अपडेट करने के लिए ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं:
पैन विवरण में किसी भी अन्य अपडेट या सुधार के लिए, धारक भौतिक केंद्रों पर जाकर या शुल्क देकर ऑनलाइन आवेदन करके वर्तमान प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।
NSDL के माध्यम से ई-पैन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया
- https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html पर NSDL ई-पैन पोर्टल पर जाएं।
- अपना पैन, आधार कार्ड विवरण (व्यक्तियों के लिए) और जन्म तिथि दर्ज करें।
- अपने विवरण की समीक्षा करें और वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करने का अपना पसंदीदा तरीका चुनें। जारी रखने के लिए 10 मिनट के भीतर OTP दर्ज करें।
- पैन जारी होने के 30 दिनों के भीतर तीन अनुरोधों तक यह सेवा नि:शुल्क है। इसके बाद के अनुरोधों की लागत 8.26 रुपये है, जिसमें GST शामिल है।
- सफल भुगतान के बाद, ई-पैन आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर 30 मिनट के भीतर भेज दिया जाएगा।
आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़
- पहचान का प्रमाण: आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी।
- पते का प्रमाण: बैंक स्टेटमेंट, रेंटल एग्रीमेंट या यूटिलिटी बिल।
- जन्म तिथि का प्रमाण: जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र या पासपोर्ट।