दाना तूफान का प्रभाव: सरगुजा में रुक-रुककर बारिश ने बढ़ाई ठंडक, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में दाना तूफान के चलते तेज बारिश का सिलसिला जारी, तापमान में गिरावट से बढ़ी ठंड।

छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में दाना तूफान के चलते तेज बारिश का सिलसिला जारी, तापमान में गिरावट से बढ़ी ठंड।

दाना तूफान से छत्तीसगढ़ में बदला मौसम
मध्य भारत में दाना तूफान का असर दिखने लगा है, जिससे छत्तीसगढ़ के सरगुजा समेत आसपास के जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। तूफान के कारण सरगुजा जिले में शनिवार दोपहर से तेज बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले दो से तीन दिनों तक तूफान का असर बना रहेगा।

तापमान में गिरावट से बढ़ी ठंड
सरगुजा जिले में दाना तूफान के चलते सुबह से ही बादल छाए रहे। दोपहर 12 बजे के बाद अचानक तेज बारिश होने लगी, जो देर शाम तक रुक-रुक कर जारी रही। दिनभर धूप नहीं निकलने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे क्षेत्र में ठंडक बढ़ गई है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आगामी दिनों में भी ऐसा ही मौसम बना रह सकता है।

मध्य भारत में नमी का प्रवेश
मौसम वैज्ञानिक अक्षय मोहन भट्ट के अनुसार, दाना तूफान के चलते मध्य भारत में नमी का स्तर बढ़ गया है और इसने चक्रवाती परिसंचरण का रूप ले लिया है। इसका प्रभाव छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश के निकटवर्ती क्षेत्रों में भी देखा जा रहा है, जहां बादल छाए रहने और रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। इसके चलते दोपहर के समय भी वातावरण ठंडा महसूस किया जा रहा है।

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग ने इस तूफान के मद्देनजर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। अगले कुछ दिनों तक वर्षा और ठंड का असर बना रह सकता है। वहीं, विशेष रूप से सरगुजा और आसपास के जिलों में तूफानी बारिश से जनजीवन में असुविधाएं हो सकती हैं।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button