चांदी एक लाख पार : निवेश के लिए शानदार समय, धनतेरस तक और बढ़ेंगे सिल्वर के प्राइस

नई दिल्ली/ रायपुर : चांदी में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए खुशखबरी है क्योंकि चांदी की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. वर्तमान में चांदी की कीमत प्रति किलो 98 हजार रुपये को पार कर चुकी है और एक लाख रुपये तक पहुंचने से कुछ ही दूरी पर है. पिछले दो कारोबारी दिनों में, चांदी में 6 हजार रुपये से अधिक की तेजी आई है.

सोमवार को MCX पर चांदी की कीमत करीब 98 हजार रुपये प्रति किलो थी और दिन में यह 98,224 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई. हालांकि, इसके बाद में थोड़ी गिरावट भी देखने को मिली. बाजार खुलने से लेकर दोपहर करीब 2 बजे तक इसकी कीमत में ढाई फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी थी.

पिछले शुक्रवार को चांदी की कीमत में 4 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई थी जिससे कीमत में एक दिन में 3,726 रुपये का उछाल आया. इसी के साथ चांदी की कीमत 95,402 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई. शनिवार और रविवार को बाजार बंद रहने के कारण इस दौरान कोई कारोबार नहीं हुआ.

विशेषज्ञों के अनुसार, चांदी की कीमतों में उछाल मुख्य रूप से मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव, चीन की गतिविधियों और आगामी अमेरिकी चुनावों से संबंधित अनिश्चितताओं के कारण हो रहा है. ये वैश्विक जोखिम निवेशकों को सुरक्षित आश्रय संपत्तियों की तलाश करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, जिससे चांदी की कीमतें नए उच्चतम स्तर पर पहुंच रही हैं.

“चांदी की कीमतें अपेक्षाओं के अनुसार बढ़ रही हैं और हम अगले छह महीनों में USD 40 के स्तर तक एक संभावित तेजी की उम्मीद कर रहे हैं. MCX मार्च अनुबंध के लिए चांदी ने ₹1 लाख का परीक्षण किया है, क्योंकि चल रहे भू-राजनीतिक तनाव इसके सुरक्षित आश्रय आकर्षण को बढ़ाने की उम्मीद है. इसके अलावा उच्च ETF निवेश और चीन का आर्थिक समर्थन भी सकारात्मक दृष्टिकोण में योगदान कर रहे हैं. जब सोने-चांदी का अनुपात 80 के स्तर की ओर गिर रहा है तो चांदी सोने को पीछे छोड़ने की संभावना है. हम उम्मीद करते हैं कि चांदी मार्च 2025 तक ₹1.3 लाख तक पहुंच जाएगी|

सोमवार की सुबह चांदी की कीमत 97,190 रुपये प्रति किलो पर खुली, जिससे निवेशकों को 1,788 रुपये का फायदा हुआ. इसके बाद कीमत 98,224 रुपये तक बढ़ गई, लेकिन फिर थोड़ी गिरावट आई. दोपहर 2 बजे तक चांदी की कीमत लगभग 98 हजार रुपये प्रति किलो थी, जिससे निवेशकों को इस दिन तक करीब 2,600 रुपये का लाभ हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button