अमृत सरोवर मिशन से अमृतपुर में आई खुशहाली : निस्तारी के साथ सिंचाई के लिए भी मिल रहा पर्याप्त पानी

बैकुण्ठपुर। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में प्रदेश सरकार केंद्र सरकार की योजनाओं को सफलता पूर्वक क्रियान्वित कर रही है। इसके परिणाम भी अब दिखने लगे हैं।

उल्लेखनीय है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के पचहत्तर वर्ष पूरे होने पर देशभर में आजादी के अमृत महोत्सव की गतिविधियों को प्रारंभ किया था। इसके तहत प्रत्येक विकासखण्ड में महात्मा गांधी नरेगा योजनांतर्गत प्रथम चरण में 25 अमृत सरोवरों का निर्माण कार्य भी शामिल किया गया था। इसके तहत कोरिया जिले के सोनहत जनपद पंचायत में भी एक एकड़ से ज्यादा क्षमता के तालाबों का गहरीकरण, उन्नयन करते हुए उन तालाबों को अमृत सरोवर के तौर पर एक व्यवस्थित जल संसाधन तैयार किया गया। अब इन अमृत सरोवरों का पूरा लाभ स्थानीय ग्रामीणों और आस-पास के किसानों को मिल रहा है।

अमृत सरोवर मिशन अमृतपुर वासियों के लिए बना वरदान 

इसी तरह का सोनहत वनांचल के ग्राम पंचायत अमृतपुर के गोंडपारा में पूर्व से बने सेमरिया तालाब को भी अमृत सरोवर मिशन के अंतर्गत चयनित करते हुए तालाब का गहरीकरण और उन्नयन कार्य किया गया। जिससे अब यह आस पास के किसान परिवारों के लिए बहुपयोगी जल संसाधन साबित हो रहा है। इस अमृत सरोवर से स्थानीय जन निस्तार हेतु पानी प्राप्त कर रहे हैं। साथ ही कई वनवासी परिवार इससे अपनी खेती सींचकर अच्छी फसल भी ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button