Ekta Kapoor: एकता कपूर पर POCSO एक्ट के तहत केस दर्ज

प्रोड्यूसर एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर (Shobha Kapoor)  के खिलाफ POCSO एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। दोनों पर आरोप है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म ALT Balaji की वेब सीरीज ‘गंदी बात’ (Gandii Baat) के सीजन 6 के एक एपिसोड में नाबालिग लड़कियों के अश्लील दृश्य दिखाए है।

Case filed against Ekta Kapoor: प्रोड्यूसर एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर (Shobha Kapoor)  के खिलाफ POCSO एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। दोनों पर आरोप है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म ALT Balaji की वेब सीरीज ‘गंदी बात’ (Gandii Baat) के सीजन 6 के एक एपिसोड में नाबालिग लड़कियों के अश्लील दृश्य दिखाए है। इस ऐप के पुराने प्रोड्यूसर एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर के खिलाफ ये शिकायत दर्ज की गई है। हालांकि ये विवादित एपिसोड इस ऐप पर फिलहाल स्ट्रीम नहीं हो रहा है।

हालांकि मामले में अभी तक इस मामले में एकता कपूर या शोभा कपूर की ओर से कोई बयान नहीं आया है। हाल ही में बच्चों पर बनने वाली अश्लील फिल्मों पर अदालत की हुई टिप्पणी के बाद इन दोनों के खिलाफ ये मामला दर्ज किया गया है।

शिकायतकर्ता की ओर से की गई शिकायत में आरोप लगाए गए हैं कि  इस वेब सीरीज में सिगरेट के विज्ञापन का इस्तेमाल करते हुए महापुरुषों और संतों का अपमान किया गया। इसकी वजह से शिकायतकर्ता की भावनाओं को ठेस भी पहुंची। साथ ही इस सीरीज के एक एपिसोड में POCSO एक्ट के नियमों का उल्लंघन करने वाले कुछ सीन दिखाए गए थे।

सभी आरोपों को मद्देनजर ये मालूम होता है कि पोक्सो के साथ कंटेंट की वजह से इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट 2000, वुमन प्रोहिबिशन एक्ट 1986 और सिगरेट्स-अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 जैसे कानूनों का भी उल्लंघन किया गया है।

बता दें कि 27 सितंबर 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया था। उन्होंने कहा था कि बच्चों को लेकर इस तरह का अश्लील कंटेंट देखना, पब्लिश करना और डाउनलोड करना गुनाह है। इस फैसले के साथ उन्होंने मद्रास हाई कोर्ट के फैसले को ख़ारिज कर दिया था। मद्रास हाई की तरफ के कहा गया था इस तरह की एक्टिविटी को अपराध में शामिल नहीं जा सकता।

2020 में भी इसी सीरीज को लेकर केस दर्ज हुआ था

एकता और उनकी वेब सीरीज ‘गंदी बात’ इससे पहले भी विवादों में रही है। 2020 में इसी सीरीज के एक सीजन में सेना के खिलाफ आपत्तिजनक सामग्री दिखाने के मामले में एकता के खिलाफ केस दर्ज हुआ था। बिहार के बेगूसराय जिले की एक अदालत ने तो एकता और शोभा की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था। केस को एकता ने हाई कोर्ट में चुनौती भी दी थी।उनकी तरफ से कहा गया था कि वेब सीरीज में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। जांच और पक्ष सुने बगैर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया। इसे निरस्त किया जाना चाहिए। इस मामले की जांच अभी जारी है।

Case filed again

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button