Tripura Violence: दो समुदायों में तनाव के बाद इंटरनेट सेवा बंद…

Tripura Violence: मणिपुर के बाद अब पूर्वोत्तर के एक और राज्य त्रिपुरा से हिंसा की खबर सामने आई है। त्रिपुरा के उत्तरी जिले के पेकुरचेरा गांव में भारी बवाल हो गया है।

Tripura Violence: मणिपुर के बाद अब पूर्वोत्तर के एक और राज्य त्रिपुरा से हिंसा की खबर सामने आई है। त्रिपुरा के उत्तरी जिले के पेकुरचेरा गांव में भारी बवाल हो गया है। भीड़ ने मंगलवार को मंदिर और मस्जिद को निशाना बनाया। इसके बाद दो समुदायों में सांप्रदायिक हिंसा फैल गया। इसके बाद प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी है। वहीं पुलिस अधीक्षक को हटा दिया गया है। हालात अभी भी तनाव पूर्ण बने हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब कुछ दिन पहले ही दुर्गा पूजा के चंदे को लेकर दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 17 अन्य घायल हो गए थे। शख्स की गोली लगने से मौत हो गई थी। कदमतला में पूजा के लिए चंदा जुटाने को लेकर झड़प हुई थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना में मरने वाले व्यक्ति की पहचान शाहीन के रूप में हुई है। मृतक का शव पुलिस द्वारा कथित तौर पर स्थिति को नियंत्रित करने और व्यवस्था बहाल करने के दौरान हुई कार्रवाई के बाद पाया गया। रिपोर्ट के अनुसार, इस हिंसक झड़प के दौरान कई निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है और कुछ दुकानों और घरों को लूटा गया और निशाना बनाया गया। लाठीचार्ज के दौरान कई लोग घायल हुए हैं, हालांकि इस मामले में प्रभावित लोगों की सही संख्या अभी तक स्पष्ट नहीं है।

झड़प के बाद, ‘त्रिपुरा पुलिस’ और ‘त्रिपुरा स्टेट राइफल्स’ के भारी सुरक्षा बलों को मौके पर तैनात किया गया। जिला प्रशासन ने भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा 163 लागू की है और अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं दी गई। शाहीन की मौत के मामले की संदिग्ध परिस्थितियों को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है।इस मामले में अब तक करीब 8 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

72 घंटों के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित

गृह सचिव पी. के. चक्रवर्ती ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा, “उत्तरी त्रिपुरा जिले के कुछ इलाकों में सांप्रदायिक तनाव के कारण एसएमएस और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अगले 72 घंटों के लिए निलंबित कर दी गई हैं।” पुलिस महानिदेशक अमिताभ रंजन ने एक आदेश में कहा कि शिव मंदिर और मस्जिद पर भीड़ ने हमला किया और बढ़ते तनाव के बीच पुलिस अधीक्षक भानुपद चक्रवर्ती को तत्काल प्रभाव से हटाकर पुलिस मुख्यालय से संबद्ध किया गया है। सहायक पुलिस महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) अनंत दास ने बताया कि धलाई जिले के पुलिस अधीक्षक अविनाश राय अगले आदेश तक उत्तरी जिले की जिम्मेदारी संभालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button