270 KM की रफ्तार से आ रहा तूफान, 11 लाख लोग शहर छोड़कर भागे

270 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फ्लोरिडा के तट से टकराने की आशंका, राष्ट्रपति बाइडन की चेतावनी

अमेर‍िका में मिल्‍टन तूफान तबाही लेकर आ रहा है. कई शहरों में दशहत फैली हुई है. 11 लाख से ज्‍यादा लोग शहर छोड़कर भाग गए हैं. यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार मिल्टन तूफान अभी 400 क‍िलोमीटर दूर है. यह कभी भी फ्लोरिडा के तट से टकरा सकता है. इसे सदी का सबसे बड़ा तूफान बताया जा रहा है, क्‍योंक‍ि इसकी रफ्तार 270 क‍िलोमीटर से ज्‍यादा है. प्रशासन ने इसे कैटेगरी-5 में रखा है, ज‍िसे अत्‍यंत खतरनाक माना जाता है. इसे कई घरों के उड़ने, कई शहरों की बिजली सप्‍लाई बाध‍ित होने का खतरा है.

राष्ट्रपति जो बाइडन ने लोगों से तुरंत शहर को खाली करने की अपील की है. उनहोंने कहा-मिल्‍टन तूफान तेजी से आ रहा है. आप प्‍लीज अध‍िकार‍ियों के निर्देश का पालन करें. यूएस नेशनल हर‍िकेन सेंटर के मुताबिक, इसके टेम्बा के तट से टकराने की आशंका है, जहां की आबादी करीब तीस लाख है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, तूफान की वजह से भारी बार‍िश होगी, जिससे बाढ़ आने की आशंका है. तेज हवाएं चलेंगी. इससे समुद्र में तूफानी लहरों की चेतावनी जारी की गई है. समुद्र में 10-15 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं. इसमें कई घर डूब सकते हैं.

तूफान ऐसा जिसे क‍िसी ने नहीं देखा होगा
यूएस इमरजेंसी सेवा फेमा ने कहा, तूफान मिल्‍टन ऐसा होगा जैसा क‍िसी ने अब तक देखा नहीं होगा. सभी लोगों से तुरंत अपने घर खाली करने को कहा गया है. उन्‍हें सुरक्ष‍ित स्‍थानों पर ले जाया जा रहा है. पुल‍िस ने कहा, हमारा पहला मकसद हर क‍िसी की जान बचाना है. क‍िसी भी शख्‍स की इस तूफान में जान नहीं जानी चाहिए. क्‍योंक‍ि अगर ये आ गया तो तेज हवाएं चलेंगी और घर से निकलने का मौका नहीं मिलेगा. लापरवाही करने पर हजारों लोगों की जान भी जा सकती है. फ्लोर‍िडा के तटीय इलाकों में रहने वाले ज्‍यादातर लोगों को बाहर कर दिया गया है. एजेंसियां सबको सुरक्ष‍ित ठ‍िकानों पर पहुंचा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button