Takshila Library: डिप्टी सीएम साव पहुंचे तक्षशिला लाइब्रेरी, बच्चों की पढ़ाई- लिखाई का लिया जायजा

Takshila Library: रायपुर। छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरुण साव तक्षशिला सेंट्रल लाइब्रेरी में बच्चों के बीच पहुंचे। जहां बच्चों से मिलकर उन्होंने उनकी पढ़ाई- लिखाई के बारे में पूछा। लाइब्रेरी में उपलब्ध सुविधाओं और किताबों की जानकारी ली और कैंटीन में बच्चों के लिए व्यवस्थाएं देखीं। डिप्टी सीएम श्री साव ने उनके साथ बैठकर फरा-चटनी, सैंडविच और चाय का स्वाद लिया। इसके साथ मल्टी लेवल पार्किंग स्थित बीपीओ सेंटर और जय स्तंभ चौक के पास ‘आरंभ’ इनक्यूबेशन सेंटर का भी दौरा किया। इसके अलावा युवाओं से बात कर उनके प्रशिक्षण और कार्यों की जानकारी ली।

प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी 

Takshila Library: उल्लेखनीय है कि, राजधानी रायपुर में नालंदा लाइब्रेरी की तर्ज पर मोतीबाग में स्मार्ट रीडिंग जोन सह लाइब्रेरी तक्षशिला स्थित है। यह प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवा यहां 24 घंटे पढ़ सकेंगे। उन्हें 11 मार्च से यह सुविधा मिलेगी। अब तक 550 युवाओं ने निर्धारित शुल्क जमा कर सदस्यता ले ली है। इस लाइब्रेरी की क्षमता 750 सीटर है। इसका निर्माण 8.05 करोड़ रुपये से किया गया है।

750 पाठक एक साथ कर सकते हैं पढ़ाई 

Takshila Library: अत्याधुनिक लाइब्रेरी में बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए ही सदस्यों को प्रवेश दिया जाएगा। दो मंजिली बिल्डिंग में 750 पाठकों को एक साथ बैठकर पढ़ने की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में 10 हज़ार किताबें उपलब्ध हैं। लाइब्रेरी में डिजिटल रीडिंग जोन भी बनाया गया है। सदस्यों को लिफ्ट की सुविधा मिलेगी। निश्शुल्क वाई-फाई का लाभ भी मिलेगा। तक्षशिला परिसर में 800 वाहनों की पार्किंग की सुविधा है।

दिव्यांगों के लिए भी सुविधा उपलब्ध 

Takshila Library: लाइब्रेरी के पार्किंग एरिया में फूड जोन भी बनाया गया है। यहां दिव्यांगों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। तक्षशिला के रूफटाप में बेहतर वातावरण के बीच युवा पढ़ाई कर सकेंगे। टेबल-कुर्सी लगाई गई है। कलेक्टर डा. गौरव सिंह ने कहा कि सदस्यों की मांग के आधार पर किताबों की खरीदी के लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button