“‘दलित के किचन’ में राहुल गांधी ने पकाया खाना, साथ खाया और बोले- ‘मिर्ची इतनी तिखी कि कान से भाप निकले…’”

कांग्रेस  सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। राहुल गांधी ने कोल्हापुर में एक दलित परिवार के घऱ पहुंचे।

कांग्रेस  सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। राहुल गांधी ने कोल्हापुर में एक दलित परिवार के घऱ पहुंचे। इस दौरान राहुल ने दलित परिवार के रसोई में खाना बनाने में भी अपना हाथ अजमाया। कांग्रेस नेता ने दलित परिवार के साथ किचन में खाना बनाया और साथ खाया भी। राहुल ने इसका वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है।

बता दें कि महाराष्ट्र में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी महाराष्ट्र के कोल्हापुर में अजय तुकाराम सनदे और अंजना तुकाराम सनदे के घर खाना खाने पहुंचे। इस दौरान राहुल ने रसोई में खाना बनाने में भी अपना हाथ अजमाया। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा,’दलित क्या खाते हैं, कोई नहीं जानता।

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो भी शेयर किया. इसमें देखा जा सकता है कि खाना खाते वक्त राहुल गांधी कहते हैं कि वे ज्यादा मिर्ची नहीं खाते। इस दौरान वे कहते दिख रहे हैं, कितनी मिर्ची डाल दी…

राहुल ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, दलित किचन के बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं। जैसा शाहू पटोले जी ने कहा, दलित क्या खाते हैं, कोई नहीं जानता। वो क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं, और इसका सामाजिक और राजनीतिक महत्व क्या है, इस जिज्ञासा के साथ, मैंने अजय तुकाराम सनदे जी और अंजना तुकाराम सनदे जी के साथ एक दोपहर बिताई। उन्होंने कोल्हापुर, महाराष्ट्र में मुझे अपने घर सम्मान के साथ बुलाकर रसोई में हाथ बंटाने का मौका दिया। हमने मिलकर चने के साग की सब्जी ‘हरभऱ्याची भाजी’ और बैंगन के साथ तुवर दाल बनाई।

राहुल ने जाति और भेदभाव के मुद्दों पर की चर्चा

उन्होंने आगे कहा कि पटोले जी और सनदे परिवार के जाति और भेदभाव के निजी अनुभवों पर बात करते हुए, हमने दलित खानपान के प्रति जागरूकता की कमी और इस संस्कृति के डॉक्यूमेंटेशन के महत्व पर चर्चा की। बहुजनों को हिस्सेदारी और अधिकार संविधान देता है और उस संविधान की रक्षा हम करेंगे लेकिन समाज में सभी की सच्ची समावेशिता और समानता तभी संभव होगी जब हर एक भारतीय दिल में भाईचारे की भावना के साथ प्रयास करे।

देश में 90 % दलित पर उसकी बात नहीं होती

राहुल गांधी ने शनिवार को कोल्हापुर में छत्रपति शिवाजी के मूर्ति का अनावरण किया था। इसके साथ ही उन्होंने संविधान सम्मान सम्मलेन को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि जिनके हाथ में हुनर है, उनके बारे में बात ही नहीं होती। दलितों का जो बचा खुचा इतिहास है शिक्षा व्यवस्था में उसे भी मिटाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस देश में 90 फीसदी दलित है, लेकिन 90 फीसदी लोगों के लिए दरवाजे बंद है। आप कहीं भी देख लीजिए। बहुजनों को हिस्सेदारी और अधिकार संविधान देता है, और उस संविधान की रक्षा हम करेंगे. लेकिन समाज में सभी की सच्ची समावेशिता और समानता तभी संभव होगी जब हर एक भारतीय दिल में भाईचारे की भावना के साथ प्रयास करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button