मेघालय में सरकार का हिस्सा बनेगी BJP? मतगणना से पहले CM संगमा से मिले हिमंत बिस्व सरमा

नई दिल्ली: मेघालय की राजनीति से बड़ी खबर आ रही है। मंगलवार की रात गुवाहाटी में असम के मुख्यमंत्री और भाजपा की अगुआई वाली नॉर्थ ईस्ट डेवलपमेंट अलायंस के मुखिया हिमंत बिस्व सरमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री और NPP के मुखिया कोनराड संगमा से मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार, संगमा गुवाहाटी में थे और हिमंत बिस्व सरमा ने होटल पहुंचकर उनसे मुलाकात की। दोनों के बीच ये मुलाकात ऐसे समय हुई है, जब दो मार्च यानी कल मेघालय समेत नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों के चुनावी नतीजे आने हैं।

तो क्या फिर सरकार का हिस्सा बनेगी भाजपा?

ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि मेघालय में पिछले पांच साल एनपीपी की अगुआई वाली सरकार का भाजपा भी हिस्सा थी। हालांकि, चुनाव से ठीक पहले सीट बंटवारे को लेकर हुए विवाद के चलते ये गठबंधन टूट गया था। इसके बाद दोनों दलों ने अकेले-अकेले चुनाव लड़ा था।

एग्जिट पोल के हिसाब से फंसा पेंच

27 फरवरी को मतदान के बाद तमाम सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी किए थे। इसके अनुसार, मेघालय में मामला फंसता हुआ दिख रहा है। एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलते हुए नहीं दिख रहा है। हालांकि, एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है। सूबे में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी के पास कम से कम 31 सदस्यों का समर्थन चाहिए। एग्जिट पोल के आंकड़े के अनुसार, एनपीपी को सबसे ज्यादा 20 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा के खाते में छह से 11 सीटें जा सकती हैं। ऐसे में अगर त्रिशंकु की स्थिति बनती है तो कोनराड संगमा पिछली बार की तरह भाजपा और यूडीपी के साथ मिलकर सरकार का गठन कर सकते हैं।

सरमा का दावा, तीनों राज्यों में बनेगी भाजपा की सरकार

हिमंत बिस्व सरमा ने मंगलवार को दावा किया था कि तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों की सरकार बनेगी। कहीं भी त्रिशंकु की स्थिति नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button