आंध्र प्रदेश: अनकापल्ली अच्युतापुरम में फार्मा कंपनी में धमाका, अब तक 18 कर्मचारियों की मौत; 36 गंभीर रूप से घायल

अनकापल्ली अच्युतापुरम। आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली अच्युतापुरम में बुधवार को बड़ा हादसा हुआ. यहां एसेंशिया कंपनी में दोपहर के समय फार्मा यूनिट में धमाके के बाद भीषण आग लग गई. देखते ही देखते आग ने पूरी यूनिट को अपनी चपेट में ले लिया. इसी दौरान आग की चपेट में आने से यूनिट में काम कर रहे 18 कर्मचारियों की मौत हो गई, जबकि 36 गंभीर रूप से झुलस कर घायल हो गए. आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग पर काबू पाने की कोशिश की. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया.

अच्युतापुरम पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि अच्युतपुरम फार्मा SEZ में एसेंशिया एडवांस्ड साइंस प्राइवेट लिमिटेड में सैकड़ों कर्मचारी बुधवार को काम कर रहे थे. दोपहर करीब डेढ़ बजे लंच के दौरान अचानक से कंपनी के फार्मा यूनिट में जोरदार धमाका हुआ. धमाका होते ही अचानक से आग लग गई. पूरे यूनिट में धुआं ही धुआं भर गया. कर्मचारियों को समझ में नहीं आ रहा था कि क्या हो गया. वह अपनी जान बचाने के लिए बाहर की ओर भागे, लेकिन धुएं के बीच उनको गेट नहीं मिला.

दूर तक केवल धुआं ही धुआं
घायलों को इलाज के लिए अनकापल्ली और अच्युतपुरम के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है. चश्मदीदों के मुताबिक उन्होंने एक जोरदार धमाके की आवाज सुनी जिससे वह दहल गए. दूर तक केवल धुंआ ही धुंआ था. मौके पर अफरा-तफरा मच गई. चीख पुकार के बीच फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की जा रही थी लेकिन आग और धुंआ इतना ज्यादा था कि अंदर सही से कुछ दिखाई ही नहीं दे रहा था. आग लगने की पूरी घटना फैक्ट्री में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई.

पुलिस ने दर्ज किया मामला
फार्मा कंपनी में लगभग 1000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. आग इतनी भीषण थी कि उसमें से उठता काला घना धुआं 5 किमी दूर से भी दिखाई दे रहा था. अनकापल्ली के एसपी मुरली कृष्णा ने बताया कि फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. आग की घटना कैसे हुई और इसमें प्रबंधन की कोई लापरवाही थी या नहीं, इसकी जांच की जाएगी. फायर ब्रिगेड की टीम से भी हादसे को लेकर जानिकारियां जुटाई जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button