रायपुर एयरपोर्ट पर बांग्लादेश का विमान : इमरजेंसी लैंडिंग….176 यात्री मौजूद थे…., जस का तस पिछले 9 साल से खड़ा…., और भी बहुत कुछ….,पढ़िए पूरी खबर

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित एयरपोर्ट पर यूनाइटेड एयरवेज बांग्लादेश का एमडी- 83 विमान पिछले 9 साल से खड़ा है. इस विमान को वापस ले जाने के लिए अब तक एयरक्राफ्ट कंपनी ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया है, जबकि रायपुर अथॉरिटी की ओर से इस विमान कंपनी को वापस ले जाने कई बार मेल किया जा चुका है. वहीं, विमान के खड़े होने से रायपुर एयरपोर्ट की पार्किंग का खर्चा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. इस विमान की पार्किंग के लिए पिछले 9 साल से एक जगह आरक्षित की गई है।

जानकारी के मुताबिक इस विमान के पार्किंग का खर्च लगभग 4 करोड़ रुपए पहुंच गया है, जिसे वसूलना एयरपोर्ट अथॉरिटी के लिए किसी टेढ़ी खीर से कम नहीं है. इतना ही नहीं अब इस विमान की स्थिति भी पहले जैसी नहीं रही. जानकारों की मानें तो लगभग 9 साल खड़े रहने की वजह से यह विमान वर्तमान में उड़ने लायक भी नहीं है. हालांकि अब इस विमान को नीलाम कर पार्किंग की राशि वसूलने की तैयारी है।

स्वामी विवेकानंद विमानतल रायपुर के निदेशक डॉ एस.डी.शर्मा के मुताबिक़ इस विमान को ले जाने के लिए एयरपोर्ट कंपनी को कई बार मेल और पत्र लिखा गया है, लेकिन उनकी ओर से कोई जवाब नहीं आ रहा है. इस तरह लगभग 9 साल बीत चुका है. इस बीच विमान का पार्किंग का शुल्क भी करोड़ रुपया हो गया है. ऐसे में विमान को नीलाम करने की तैयारी है. रिपोर्ट मुख्यालय भेज दी गई है. वहीं, विधि विभाग से भी इसे लेकर सलाह ली जा रही है. जैसा मुख्यालय से निर्देश प्राप्त होगा, वैसा आगे कार्रवाई की जाएगी।

इस विमान ने 7 अगस्त 2015 को ढाका से मस्कट के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन इसी बीच इसका एक इंजन फेल हो गया है. इसका एक हिस्सा विमान से टूट कर रायपुर से करीब 90 किलोमीटर दूर बेमेतरा जिले के खेत में गिरा था. विमान का इंजन फेल होने के बाद पायलट ने नागपुर और रायपुर एटीएस से संपर्क किया. इसके बाद रायपुर एटीएस से अनुमति मिलने के बाद इस विमान को सुरक्षित रायपुर एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया. इस घटना में किसी तरह की जान और माल की हानि नहीं हुई. सभी यात्री सुरक्षित एयरपोर्ट पर लैंड कर गए. इस इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान विमान में 176 यात्री मौजूद थे, जिन्हें लैंडिंग के दूसरे दिन यानी कि 8 अगस्त 2015 को दूसरे विमान से गंतव्य के लिए रवाना किया गया, लेकिन विमान में आई खराबी की वजह से यह विमान वापस उड़न नहीं भर सका. तब से लेकर आज तक यह विमान रायपुर एयरपोर्ट पर जस का तस पिछले 9 साल से खड़ा है।

हालांकि एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कुछ दिनों पहले इस विमान की नीलामी को लेकर मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी है. साथ ही कानूनी सलाह भी ले रही थी, लेकिन अब उसे भी काफी समय बीत गया है. ऐसे में एक बार फिर यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया है. यह विमान वापस बांग्लादेश जाएगा या नहीं, या इस विमान की नीलामी होगी या फिर कुछ और. इसे लेकर अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है. आज भी बांग्लादेश का यह विमान अपने उड़ने की राह जोह रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button