Stock Market : जानिए आज के शेयर बाजार का भाव

नई दिल्ली : घरेलू खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों और अमेरिकी मुद्रास्फीति के कल के आंकड़ों से पहले सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों की शुरुआत धीमी रही और गिरावट के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 251 अंक गिरकर बंद हुआ जबकि निफ्टी 17,770 पर बंद हुआ।आईटी सेक्टर और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में कमजोरी देखने को मिली। कोफोर्ज का शेयर 7 फीसदी और एसबीआई का शेयर भी 3 फीसदी टूटा। टीसीएस के अलावा विप्रो, इंफोसिस, आईसीआईसीआई, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक, रिलायंस के शेयरों में गिरावट रही।

सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट रही

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को बाजार की शुरुआत धीमी शुरुआत के साथ हुई। लेकिन शाम तक बाजार में कमजोरी रही। 13 प्रमुख क्षेत्रीय सूचकांकों में से 10 में गिरावट दर्ज की गई, मंदी की आशंका के कारण आईटी क्षेत्र के शेयरों में लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट आई। सोमवार को सेंसेक्स 250.86 अंक या 0.41 फीसदी की गिरावट के साथ 60,431.84 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी 85.60 अंक या 0.48 फीसदी की गिरावट के साथ 17,770.90 पर बंद हुआ।

अडानी समूह को लेकर अनिश्चितता बाजार की चिंता बढ़ा रही है

टाइटन कंपनी और आयशर मोटर्स लिमिटेड के शेयरों में निफ्टी 50 के सत्ताईस उन्नत हुए। अडाणी समूह को लेकर अनिश्चितता ने घरेलू बाजारों में चिंता बढ़ा दी है। मेहता इक्विटीज के प्रशांत तापसे ने कहा कि अडानी समूह प्रकरण और हिंडनबर्ग रिपोर्ट निवेशकों के दिमाग पर भारी पड़ रही है और इसलिए धारणा नकारात्मक हो गई है।

इन शेयरों में गिरावट दर्ज की गई

सेंसेक्स के 30 शेयरों वाले सूचकांक के 18 शेयरों में गिरावट रही। इनमें मारुति, हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक, रिलायंस, एशियन पेंट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, एसबीआई सहित आईटी स्टॉक विप्रो, टीसीएस, इंफोसिस शामिल हैं।

ये स्टॉक सबसे अधिक लाभदायक रहे

टाइटन ने बढ़त वाले शेयरों में जगह बनाई। इसके साथ ही लार्सन एंड टर्बो, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, सन फार्मा, आईटीसी, एचडीएफसी, टाटा स्टील, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक, नेस्ले, कोटक महिंद्रा, ऑयल इंडिया, ग्लेनमार्क फार्मा, गैलेक्सी सर्फैक्टेंट्स, फ्यूचर कंज्यूमर के शेयरों में मजबूती दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button