होली पर ट्रेनों में नो रूम के हालात, कंफर्म बर्थ के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, यात्रियों को मिलेगी राहत

 रायपुर :  25 मार्च को होली है। इसे ध्यान में रखकर बड़ी संख्या में लोग सपरिवार अपने गृह ग्राम जाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। हालांकि ज्यादातर लंबी दूरी की ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। स्लीपर, सेंकेंड सीटिंग से लेकर एसी कोचों में भी जगह नहीं बची है। कंफर्म टिकट के लिए भारी मारामारी जारी है। खासकर उत्तर भारत जाने वाली ट्रेनों में नो रूम के हालात है। ऐसे में यात्रियों को रेलवे ने राहत देते हुए कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने चार एक्सप्रेस ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा उपलब्ध कराई है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर चलने वाली ट्रेन नंबर 22867/22868 दुर्ग-निजामुद्दीन एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी थ्री कोच की सुविधा 22 मार्च को उपलब्ध रहेगी। इसी तरह से ट्रेन नंबर 18241/18242 दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा 22, 23 और 24 मार्च को उपलब्ध रहेगी। ट्रेन नंबर 08793/08794 दुर्ग-पटना होली स्पेशल एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा 22 मार्च को उपलब्ध रहेगी, जबकि ट्रेन नंबर 08795 /08796 दुर्ग-छपरा होली स्पेशल एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा 22 मार्च को उपलब्ध रहेगी।

एक महीने पहले टिकट बुक कराने वालों को राहत

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि उत्तर भारत जाने वाली अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनों में वेटिंग के हालात है। खासकर बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, ओड़िशा, मध्यप्रदेश, दिल्ली आदि राज्यों से होकर जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। सारनाथ, समता, अमरकंटक, दुर्ग-छपरा, छत्तीसगढ़, राजधानी एक्सप्रेस आदि में कंफर्म सीट मिल पायी है। दरअसल, इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री एक महीने पहले से ही टिकटों की बुकिंग करा ली थी।

दुर्ग से कल होली स्पेशल होगी रवाना

दुर्ग से पटना एक फेरे के लिए होली स्पेशल चलेगी। 22 मार्च को ट्रेन नंबर 08793 दुर्ग-पटना होली स्पेशल रवाना होगी और पटना तरफ से यह ट्रेन 23 मार्च को दुर्ग के लिए चलेगी। इस ट्रेन में सामान्य, स्लीपर समेत 23 कोच की सुविधा है।

हावड़ा-मुंबई सेंट्रल के बीच एक फेरा

हावड़ा-मुंबई सेंट्रल के मध्य होली स्पेशल ट्रेन एक फेरे के लिए चलेगी। यह ट्रेन 25 मार्च को हावड़ा से ट्रेन नंबर 08843 और 27 मार्च को मुंबई सेंट्रल से ट्रेन नंबर 08844 चलेगी। इन दोनों ट्रेनों का वाणिज्यिक ठहराव बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग व गोंदिया स्टेशन पर दिया गया है।

विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन के बीच दो फेरा

यह होली स्पेशल सुपर फास्ट ट्रेन बिलासपुर स्टेशन से कटनी के रास्ते चलेगी। ट्रेन नंबर 08571 विशाखापट्टनम से 23 व 30 मार्च और ट्रेन नंबर 08572 होली स्पेशल निज़ामुद्दीन से 24 एवं 31 मार्च को चलेगी। इसमें 19 कोच है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button