गर्मियों में फ्रेश रहने के लिए नहीं खरीदना पड़ेगा महंगा Perfume, घर पर ही बना लें मोगरे वाला इत्र

नई दिल्ली : गर्मियों में पसीने के कारण शरीर से दुर्गंध आती है, जिसे दूर करने के लिए अक्‍सर हम डियोड्रेंट या फिर इत्र का इस्‍तेमाल करते हैं। इनकी खुशबू से न केवल तन तरोताजा होता है, बल्कि यह मूड बूस्टर का भी काम करता है। बता दें कि इत्र का उपयोग खुशबू के लिए ही किया जाता है। इसे बहुत कम मात्रा में शरीर के किसी भी हिस्‍से पर लगाने के बाद आप दिनभर महकते रहेंगे।

हालांकि, आजकल बाजार में केमिकल वाले इत्र भी मिलने लगे हैं, जो बहुत ज्‍यादा इफेक्टिव नही होते और इनके साइड इफेक्‍ट भी होते हैं। इसलिए आज हम आपको घर में इत्र बनाने का तरीका बता रहे हैं। यह इत्र खासतौर से गर्मियों के सीजन में ही बनाया जाता है। आइए जानते हैं घर में कैसे बनाएं शुद्ध और प्राकृतिक इत्र।

मोगरे के फूल से बनाएं खुशबूदार इत्र-

गर्मियों में मोगरे के फूल बहुत आते हैं। इनकी खुशबू बहुत अच्छी होती है। अगर हम इन्‍हें तोड़ेंगे नहीं, तो ये मुरझा जाते हैं। इससे बेहतर है इन्‍हें तोड़कर इत्र बना लिया जाए।

सामग्री

10-15 – मोगरे के फूल

1-2 – ढक्‍कन वाले कांच के जार या बोतल

टेप

गजरा बनाने के लिए आवश्यकतानुसार धागा

इत्र बनाने का तरीका

– इत्र बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मोगरे के फूल इकट्ठा कर लें।

– इन फूलों की माला या गजरा बना लें।

– अब एक या दो कांच की बोतल के अंदर इसे लटकाएं। पर ध्‍यान रखें कि ये माला बोतल से और इसके तले से टच नहीं होनी चाहिए।

– बोतल की कैप में धागे के ऊपर सेंटर में एक टेप लगा लें। इससे गजरा या फूलों की माला बीच में ही रहेगी।

– अब गजरे वाली बाेतलें को कम से कम दो दिन धूप में रख दें।

– दो दिन बाद आप देखेंगे कि कांच की बोतल में चारों तरफ स्‍टीम बन गई है और फूल मुरझा गए हैं। कांच के जार में जो पानी है, वहीं हमारा इत्र है। यह बेहद प्‍योर और खुशबूदार होता है।

– अब बोतलों में से इत्र किसी बर्तन में निकाल लें।

– अगर आपके पास इत्र वाली छोटी-छोटी बोतलें हैं, तो इनमें होममेड इत्र भर लें और रोल ऑन लगा लें। आप चाहें तो इसके लिए बड़ी स्प्रे वाली बोतल भी ले सकते हैं।

मोगरे के फूल से बना इत्र केमिकल मुक्‍त और पर्यावरण के अनुकूल है। यह आपकी त्‍वचा को किसी भी तरह के नुकसान से भी बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button