CG : छत्‍तीसगढ़ 12वीं बोर्ड परीक्षा में नकल के लिए चिट तैयार कर रहे थे गुरू जी, भंडाभोड़ हुआ तो भाग निकले

 जगदलपुर :  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12 वीं बोर्ड की परीक्षा शुक्रवार को शुरू हुई। पहले दिन हिंदी का पेपर था। जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर परीक्षा केंद्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत दो अतिथि शिक्षकों पर नकल सामग्री तैयार करने का आरोप सामने आने पर विभाग के अधिकारी सन्न रह गए। ज्योति साहू और नीरज मिश्रा का नाम आरोपित अतिथि शिक्षक के रूप में सामने आया है। इन पर आरोप है कि इनके द्वारा परीक्षा केंद्र के समीप स्थित एक घर में बैठकर नकल सामग्री तैयार की जा रही थी।

लोगों को पता चलते ही मौके से भागे शिक्षक

नकल सामग्री तैयार करने की सूचना पाकर मौके पर कुछ लोग जब वहां स्टिंग आपरेशन के लिए पहुंचे तो दोनों शिक्षक वहां मौके पर अपना मोबाइल, बैग छोड़कर निकल भागे। मौके से एक प्रश्नपत्र भी जब्‍त करने की बात सामने आई है। पुलिस ने सारी सामग्री जब्‍त कर ली है। घटना की जानकारी सामने आने पर केंद्रों के निरीक्षण के लिए बस्तर विकासखंड के प्रवास पर निकली जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान तुरंत साड़गुड़ पहुंची।

पूरे मामले की जानकारी लेकर और इंटरनेट मीडिया में नकल सामग्री तैयार करने के वीडियो का अवलोकन करने के बाद जांच शुरू की गई, जिला शिक्षा अधिकारी से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को दी जाएगी। प्रत्यक्षदर्शियों ने भी दोनाें अतिथि शिक्षकों का नाम बताया है।

दोनों अतिथि शिक्षकों की परीक्षा में ड्यूटी नहीं

जांच में यह बात सामने आई है कि दोनों अतिथि शिक्षकों की परीक्षा में ड्यूटी नहीं थी। आरोपित अतिथि शिक्षकों ने अपने बयान में क्या कहा है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। विद्यलय से जुड़े एक शिक्षक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद सारे तथ्य आएंगे। अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button