विष्णुदेव सरकार का पहला बजट आज: 18 साल बाद तीसरे वित्त मंत्री ओपी चौधरी पेश करेंगे बजट, जानें क्या रहेगा खास

रायपुर: छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए आज का दिन ऐतिहासिक होने वाला हैं। 18 सालों बाद यह पहला मौका होगा जब प्रदेश का बजट सदन में सीएम नहीं बल्कि वित्तमंत्री पेश करेंगे। प्रदेश की बदली हुई सरकार का यह पहला पूर्ण बजट होगा। कुछ महीनों बाद देश में आम चुनाव भी हैं लिहाजा उस लिहाज से भी सरकार के लिए यह बड़ा अवसर माना जा रहा हैं।

छत्तीसगढ़ के इस बजट में सरकार का पूरा फोकस की मोदी की गारंटी पर रहेगी। हालांकि सरकार अपने तीन घोषणाओं को अमल में ला चुकी हैं। इनमें दो वर्ष का बकाया बोनस, 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर धान खरीदी और महतारी वंदन योजना शामिल है। आर्थिक मामलों के जानकारों की माने तो बजट का आकार 1.20 से 1.40 लाख करोड़ तक हो सकता हैं।

बताया जा रहा हैं कि अगर बजट चुनावी हुआ तो वित्त मंत्री ओपी चौधरी अपने इस बजट में व्यापारी समेत किसानों और युवाओं के लिए बड़ा ऐलान कर सकते हैं। प्रदेश की माली हालत को सुधारने का बीड़ा उठाने वाले ओपी चौधरी राजस्व बढ़ाने के लिए कुछ नए रिफॉर्म्स कर सकती है। इसके साथ तत्कालीन डॉ रमन सिंह की सरकार के रुके हुए प्रोक्जट्स के लिए बड़ा ऐलान संभव हैं। देखना होगा की यह बजट आम आदमी के लिए कितना फायदेमंद और राहत देने वाला साबित होता है।

बजट में ये हो सकता है एलान

श्रद्धालुओं के लिए रामलला तीर्थ योजना

तेंदूपत्ता मजदूरों के लिए चरण पादुका (रमन सरकार की पूर्व योजना)

किसानों के लिए धान की अंतर राशि की घोषणा

पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को 18 लाख मकान देने का टारगेट

हाफ बिजली बिल योजना

हर घर तक नल जल योजना

यूपीएससी की तर्ज पर प्रतियोगी परीक्षाएं

एजुकेशन, स्किल डेवलपमेंट, टेक्निकल एजुकेशन पर फोकस

पुलिस वेलफेयर पर फोकस

महिलाओं के लिए निगरानी पोर्टल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button