आम चुनाव से पहले इमरान खान की पार्टी को बड़ा झटका, इलेक्शन कमीशन ने PTI का चुनाव चिह्न छीना

इस्लामाबाद : पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से उसका चुनाव चिह्न ‘बैट’ छीन लिया है। ‘बैट’ पार्टी के संस्थापक इमरान खान के क्रिकेट से प्रेम को दर्शाता था।

अंतर-पार्टी चुनाव भी ‘गैरकानूनी’ घोषित

इसी के साथ फैसले की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय ईसीपी पीठ ने पीटीआई के अंतर-पार्टी चुनावों को भी ‘गैरकानूनी’ घोषित कर दिया।

11 पेज का आदेश पीटीआई के पूर्व सदस्य अकबर एस बाबर की याचिका पर दिया गया, जिन्होंने दावा किया था कि पीटीआई ने नियमों के अनुरूप चुनाव नहीं कराया था।

इमरान खान की पार्टी के लिए झटका

चुनाव आयोग का यह फैसला पूर्व सत्ताधारी पार्टी पीटीआई के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि 8 फरवरी के चुनावों के लिए तैयारियां तेज हो रखी है। बता दें कि पार्टी के संस्थापक इमरान पहले ही जेल में हैं और कई और बड़े नेताओं की भी रिहाई जल्द होती नहीं दिख रही है।

चुनाव आयोग ने आगे कहा कि पीटीआई ने हमारे निर्देशों का पालन नहीं किया और पीटीआई के मौजूदा संविधान 2019 और चुनाव अधिनियम 2017 के अनुसार अंतर-पार्टी चुनाव कराने में विफल रही है।

जियो न्यूज ने बताया कि चुनावों को गैरकानूनी घोषित किए जाने के साथ, बैरिस्टर गोहर अली खान, जिन्होंने इमरान खान की जगह पार्टी के अध्यक्ष का पद संभाला था, अब पार्टी के शीर्ष प्रमुख नहीं हैं।

अदालत जानें का बस एक दिन बचा

पार्टी के पास अब समय की भी कमी है, क्योंकि नामांकन पत्र जमा करने की विस्तारित समय सीमा रविवार को समाप्त हो रही है और पार्टी के पास ईसीपी के फैसले के खिलाफ अदालतों में जाने के लिए केवल एक दिन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button