VIDEO : प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स सूरत डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के सूरत में दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। 67 वर्ग फुट में फैले इस कॉम्प्लेक्स को सूरत डायमंड बोर्स के नाम से जाना जाएगा। यह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा।

यह कॉम्प्लेक्स कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार के लिए एक वैश्विक केंद्र होगा। एक्सचेंज में आयात-निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस’, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए एक आभूषण मॉल और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट के लिए एक सुविधा शामिल होगी।

जानिए सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स की खासियत

सूरत डायमंड बोर्स दुनिया की सबसे बड़ा ऑफिस कॉम्प्लेक्स है, जिसमें 4,500 से अधिक हीरा व्यापार कार्यालय हैं। यहां कच्चे हीरे के व्यापार से लेकर पॉलिश हीरे की बिक्री करने वाली कई कंपनियों का ऑफिस होगा।

सूरत डायमंड बोर्स से लगभग 1.5 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इस बिल्डिंग में कनेक्टिविटी के लिए अत्याधुनिक सुविधा दी गई हैं। साथ ही, सुरक्षा के नजर से यहां 4000 से ज्यादा कैमरे और अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। इस कार्यालय परिसर ने अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन के मुख्यालय भवन को भी पछाड़ दिया है।

सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग की कीमत लगभग 3000 करोड़ रुपये है, जिसमें 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय हैं।

इस साल अगस्त में सूरत डायमंड बोर्स की इमारत को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत के रूप में मान्यता दे दी गई थी।

सूरत एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात में सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन किया। इस एयरपोर्ट पर नया एकीकृत टर्मिनल भवन पीक आवर्स में 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने में सक्षम है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसमें पीक ऑवर क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है, साथ ही वार्षिक हैंडलिंग क्षमता को 55 लाख यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button