तुलसी को दीपक दें और प्रवेश द्वार रखें साफ, सिर्फ ये दो काम करने से भी प्रसन्न हो जाएंगी देवी लक्ष्मी

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन और सुख और शांति के साथ-साथ संपदा भी आए। पौराणिक ग्रंथों में धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई व्रत व उपायों के बारे में बताया गया है। यदि किसी को जीवन में भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति करनी है तो देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय जरूर करना चाहिए।

आर्थिक तंगी दूर करती है देवी लक्ष्मी

वास्तु एक्सपर्ट के मुताबिक, देवी लक्ष्मी को धन, वैभव, सुख, संपदा की देवी माना गया है। वास्तु शास्त्र में भी यह माना गया है कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। ऐसे में सिर्फ इन दो उपायों को रोज करने से ही परिवार से आर्थिक संकट दूर हो जाता है।

रोज तुलसी माता के सामने जलाएं रोज दीपक

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को तुलसी का पौधा बेहद प्रिय है। देवी लक्ष्मी को यदि प्रसन्न करना है तो तुलसी माता की भक्ति में कोई जरूर करना चाहिए। यदि रोज सुबह शाम तुलसी के सामने घी का दीपक लगाते हैं तो देवी लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती है। घर-परिवार में समृद्धि आती है। इसके अलावा घर के मुख्य द्वार पर भी रोज शाम को दीपक लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में साफ-सफाई और रोशनी रहती है, उसी घर में देवी लक्ष्मी प्रवेश करती है।

घर का मुख्य द्वार हमेशा रखें साफ

ज्योतिष शास्त्र में यह बताया गया है कि यदि घर का मुख्य द्वार साफ-सुथरा रहेगा तो देवी लक्ष्मी की नजर वहीं सबसे पहले पड़ेगी। इसलिए घर के मुख्य द्वार पर कभी भी मकड़ी के जाले नहीं लगे होना चाहिए। मुख्य द्वार पर रोज पोछा भी जरूर लगाना चाहिए। संभव हो तो मुख्य द्वार पर रोज फूलों की माला भी लगाना चाहिए।

Back to top button