VIDEO : छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू, सीएम भूपेश बघेल ने की वोटरों से वोट डालने की अपील

रायपुर : छत्तीसगढ़ में पांचवें विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण में प्रदेश की शेष 70 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू हो गया है । वहीं बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू हो गई है।

इसमें एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपनी सरकार चुनेंगे। कुल 18,833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 4,250 शहरी, 14,556 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इनके अतिरिक्त 27 सहायक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। 9,424 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी। मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार की 100 से अधिक कंपनियां तैनात की गई हैं। स्थानीय पुलिस के साथ छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स (सीएएफ) के कुल एक लाख से अधिक जवान मोर्चे पर तैनात रहेंगे। मतदान से पहले सुबह साढ़े पांच बजे सभी मतदान केंद्रों पर माकपोल होगा। तीन दिसंबर को मतगणना होगी।

अहिवारा विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम में खराबी वोटिंग रुका

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान शुरू होते ही दुर्ग जिले के अहिवारा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 194 में ईवीएम में तकनीकी खराबी की खबर सामने आई है। ईवीएम में खराबी की वजह से करीब 20 मिनट तक मतदान प्रभावित रहा। इसके बाद मतदान दल अतिरिक्त मशीन लेकर मतदान केंद्र पहुंचा। इस दौरान मतदान केंद्र के बाहर लगी रही लंबी कतार।

बिलासपुर संभागीय ने कतार में लगकर डाला वोट

बिलासपुर संभागीय आयुक्त केडी कुंजाम ने शहर के मिशन स्कूल मतदान केंद्र में मतदान किया। संभागीय आयुक्त ने आम जनता के बीच कतार में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया और मतदान किया। उन्होंने वोटिंग के बाद सेल्फी भी ली।

मतदान के बाद बोले अरुण साव बोले- जनता ने परिवर्तन का मन बनाया

छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष और लोरमी विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रत्‍याशी अरुण साव ने मतदान के बाद कहा, लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सबसे बड़ा अधिकार है। मैंने सहपरिवार मतदान किया है। मैं छत्तीसगढ़ की जनता से भी अनुरोध करता हूं कि सपरिवार मतदान केंद्र आकर वोट डालें। छत्तीसगढ़ की जनता ने परिवर्तन का मन बनाया है और परिवर्तन के लिए छत्तीसगढ़ की जनता मतदान करने वाली है।

रायपुर संभागायुक्त ने लाइन में लगकर किया मतदान

रायपुर संभागायुक्त डा संजय अलंग ने आज पुरैना के मतदान केंद्र पहुंच कर सपत्नीक अपने मताधिकार का प्रयोग किया। डा अलंग के साथ उनकी धर्मपत्नी सुमिता अलंग ने भी वोट डाला। अलंग दंपति ने पुरैना के प्राथमिक शाला में बने मतदान केंद्र पहुंचकर लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतज़ार किया और क्रम से वोट डाला और पीठासीन अधिकारी से मतदान प्रक्रिया की जानकारी ली। संभागायुक्त ने मतदान कर्मियों को स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए शुभकामनाएं दी और उनकी हौसला अफजाई की। डा अलंग ने शाला परिसर में बने दूसरे मतदान केंद्रों का भी अवलोकन किया और मतदाताओं से अनिवार्य रूप से वोट डालने की अपील की।

बालोद में कांग्रेस प्रत्‍याशी अनिला भेड़िया ने किया मतदान

छत्‍तीसगढ़ में बालोद जिले के तीनों विधानसभा संजारी बालोद, गुंडरदेही, डौंडीलोहारा में मतदान शुरू हो गया है। डौंडी लोहारा विधायक व महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने मतदान किया। बालोद जिले के कुल 6 लाख 88 हजार 281 मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

कांग्रेस अध्‍यक्ष खरगे ने वोटरों से की मतदान की अपील

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान को लेकर कांग्रेस राष्ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकाजुर्न खरगे ने मतदाताओं से मतदान की अपील की है। उन्‍होंने एक्‍स पर पोस्‍ट कर कहा है, छत्तीसगढ़ के सभी मतदाताओं से विनम्र निवेदन है कि दूसरे चरण के चुनाव में अपना बहुमूल्य वोट का प्रयोग ज़रूर करें। आपने न्याय युक्त शासन को क़ायम रखना है, यही छत्तीसगढ़ को विकास, प्रगति और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है। हमारे युवा वोटर जो पहली बार मतदान कर रहें हैं उनका विशेष स्वागत व अभिनंदन। लोकतंत्र को मज़बूत बनाइये, भरोसा बरक़रार रखिये। क्योंकि …“बात हे अभिमान के छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान के !”

सीएम भूपेश बघेल- घरों से निकलें, छत्‍तीसगढ़ की बेहतरी के लिए वोट करें

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान को लेकर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, आज बाकी 70 सीटों के लिए मतदान होगा। आपका एक वोट युवाओं, किसानों, महिलाओं का भविष्य तय करेगा। कृपया वोट करने के लिए अपने घरों से निकलें, छत्‍तीसगढ़ की बेहतरी के लिए वोट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button