एक्स से हो रहा यूजर्स का मोहभंग, लगातार घट रहे डेली एक्टिव यूजर्स, सीईओ लिंडा याकारिनो ने की पुष्टि

नई दिल्ली : अरबपति एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स से लोगों का मोह भंग होता नजर आ रहा है। प्लेटफार्म लगातार अपने डेली एक्टिव यूजर्स खो रहा है। एक्स की सीईओ लिंडा याकारिनो ने भी इसकी पुष्टि की है। लिंडा याकारिनो ने एक इंटरव्यू के दौरान कंपनी के अज्ञात आंकड़े शेयर किए हैं। उन्होंने खुलासा किया कि एलन मस्क के एक्स अधिग्रहण के बाद एक्स (पूर्व में ट्विटर) अपने डेली एक्टिव यूजर्स को खो रहा है।

डेली एक्टिव यूजर्स में आई 11.6% की गिरावट

वॉक्स मीडिया के कोड 2023 कॉन्फ्रेंस में एक इंटरव्यू के दौरान एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो ने बताया कि कंपनी के पास वर्तमान में 225 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स हैं। उन्होंने इंटरव्यू के दौरान दोहराया कि वह एक्स में केवल 12 सप्ताह से ही हैं। उन्होंने कहा कि मस्क द्वारा कंपनी का अधिग्रहण करने से बाद प्लेटफार्म डेली एक्टिव यूजर्स खो रहा है और इसमें 11.6 प्रतिशत यूजर्स की गिरावट आई है।

बता दें कि पिछले साल एलन मस्क ने ट्वीट्स की एक सीरीज पोस्ट की थी जिसमें पता चला था कि उनके अधिग्रहण से एक सप्ताह पहले ट्विटर पर 254.5 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स थे। एक्स सीईओ के अनुसार, वर्तमान में एप्स पर 225 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स हैं। यानी कि एलन मस्क के मालिक बनने के बाद एक्स को करीब 30 मिलियन (3 करोड़) डेली एक्टिव यूजर्स का नुकसान हुआ है।

मैशबल की रिपोर्ट के अनुसार, एक्स सीईओ द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, मस्क के अधिग्रहण से पहले एक्स लाखों या डेली एक्टिव यूजर्स का लगभग 3.7 प्रतिशत खो रहा था। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डेली एक्टिव यूजर्स अब उन संख्याओं से भी कम हैं जो मस्क ने पिछले साल कार्यभार संभालते समय शेयर किए थे।

एक्स सीईओ ने अपना बचाव भी किया

याकारिनो में यूजर्स मैट्रिक्स के बारे में अपना बचाव भी किया। उन्होंने कहा कि एक्स के पास 200 और 250 डेली एक्टिव यूजर्स थे। उन्होंने यह भी कहा कि प्लेटफार्म पर 50,000 कम्युनिटी हैं और जून से सहभागिता संख्या बढ़ी है। फिर उन्होंने कहा कि एक्स के 550 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि मस्क के नेतृत्व में मंथली एक्टिव यूजर्स की कितनी वृद्धि हुई है।

उन्होंने यह भी कहा कि एक्स 2024 में लाभदायक होगा। कोड 2023 कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, “अब जब मैंने खुद को बिजनेस में डुबो लिया है, और जो अनुमान लगाया जा सकता है उस पर हमारी अच्छी नजर है, 24 हमारे लिए लाभदायक होगा।” उन्होंने यह भी दावा किया कि टॉप 100 विज्ञापनदाताओं में से 90% अकेले पिछले 12 हफ्तों में प्लेटफार्म पर लौटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

This will close in 20 seconds