42 अवैध कबाड़ियों के ठिकाने पर पुलिस ने एक साथ की छापामार कार्रवाई, 22 गिरफ्तार

भिलाई : कबाड़ का अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ पुलिस ने रविवार को बड़ी कार्रवाई की। रविवार की सुबह पुलिस ने एक साथ 42 से अधिक कबाड़ियों के ठिकानों पर दबिश दी। कबाड़ियों के यहां चोरी की दो पहिया गाड़ियों को काटकर खपाया जा रहा था। साथ ही उद्योगों व अन्य सार्वजनिक स्थानों से चोरी होने वाला लोहा भी खपाया जा रहा था। कार्रवाई के दौरान 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया। जिसमें से कुछ कबाड़ी संचालक हैं तो कुछ लोग मैनेजर हैं। वहीं कई आरोपित फरार हो गए, जिनकी पतासाजी की जा रही है।

एसपी शलभ कुमार सिन्हा ने इस कार्रवाई के लिए 14 निरीक्षक, 21 उप निरीक्षक और 11 सहायक उप निरीक्षकों की अगुवाई में टीमें गठित की। 100 से अधिक जवानों के साथ पुलिस ने एक साथ छापा मारा। कबाड़ियों के ठिकानों पर कटे हुए दो पहिया वाहनों के पार्ट्स और भारी मात्रा में औद्योगिक स्क्रैप जब्त किया गया। जिले के बड़ी कबाड़ी नदीम कबाड़ी, साकिर कबाड़ी, अजय ठाकुर कबाड़ी, ललित कबाड़ी और साबिर अली कबाड़ी के ठिकानों को पुलिस ने सील किया। साथ ही सभी स्थानों से एक करोड़ रुपये से ज्यादा का कबाड़ जब्त किया गया है। गिरफ्तार आरोपितों के खिलाफ चोरी की धारा के तहत कार्रवाई की जा रही है।

कार्रवाई के पहले सूचना लीक, एक को थाने में बैठाकर छोड़ा

कबाड़ियों के खिलाफ होने वाली कार्रवाई की सूचना पहले ही लीक हो गई थी। कार्रवाई के पहले शनिवार की रात को टीम में शामिल सभी पुलिस अधिकारियों को कंट्रोल रूम में बुलाया गया था। जिले के थाना में पदस्थ निचले स्तर के जवानों को इस बात का अंदाजा लग चुका है कि जब भी रात में वरिष्ठ अधिकारी बड़े पैमाने पर थाना प्रभारी व अन्य अधिकारियों को बुलाते हैं तो वे इस तरह की बड़ी कार्रवाई करवाते हैं। इसलिए इस कार्रवाई की सूचना पहले ही लीक हो गई थी और बड़े कबाड़ी फरार हो गए।

वहीं पुलिस ने सेक्टर-2 निवासी हरिश सिंह नाम के एक व्यक्ति को रविवार को उसके घर से उठाया। उसे दो घंटे तक थाना में बैठाकर भी रखा लेकिन, किसी नेता का फोन आने पर उसे छोड़ दिया गया। जबकि हरिश सिंह के बारे में बताया जा रहा है कि वो जिले का सबसे बड़ा कबाड़ी है। वो थानों में जब्त माल को खरीदकर खपाता है। उसकी पुलिस वालों से ही सेटिंग है। उसकी गिरफ्तारी से पुलिस की पोल भी खुल जाती। इसलिए उसे छोड़ने में थोड़ी सी देर नहीं की गई। भट्ठी थाना से लोहा चोरी कर खपवाने के मामले में भी हरिश सिंह का नाम आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button