देश में गिरा कोरोना का ग्राफ, 24 घंटे में दर्ज किए गए 425 केस; एक्टिव मामलो में भी आई कमी

नई दिल्ली : भारत में कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या में कमी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज सुबह कोरोना वायरस के नए आंकड़े जारी किए हैं। देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 425 नए मामले सामने आए हैं जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 5,259 रह गई है। इससे पता चलता है कि देश में कोरोना के ग्राफ में लगातार गिरता ही जा रहा है।

अब तक हो चुकी है 5,31,859 मौत

आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से मरने वालों की संख्या तीन मौतों के साथ बढ़कर 5,31,859 हो गई है, जिसमें से केरल में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। मंत्रालय ने यह आंकड़ा आज सुबह 8 बजे अपडेट किया गया है। मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 केस टैली 4.49 करोड़ दर्ज किया गया था। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, सक्रिय मामलों में अब कुल संक्रमणों का 0.01 प्रतिशत शामिल है, जबकि राष्ट्रीय कोरोना की रिकवरी दर 98.80 प्रतिशत दर्ज की गई है।

चीन में दस्तक देगा नया वैरियंट

बीमारी से उबरने वालों की संख्या बढ़कर 4,44,52,223 हो गई, जबकि मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत दर्ज की गई। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड टीके की 220.66 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। भारत में तो कोरोना मामलों का ग्राफ लगातार गिरता ही जा रहा है, लेकिन चीन में अभी भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। वहां कोरोना का नया वैरियंट बहुत जल्द आ सकता है।

65 मिलियन लोगों को करेगा संक्रमित

चीन में कोरोना वायरस की नई लहर के लिए नए XBB वेरिएंट्स जिम्मेदार हैं। माना जा रहा है कि जून तक यह नया वेरिएंट काफी तेजी से पूरे क्षेत्र में फैल जाएगा और उस दौरान लगभग 65 मिलियन लोगों को संक्रमित करेगा। एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। चीनी महामारी वैज्ञानिक झोंग नानशान ने सोमवार को कहा कि XBB ऑमिक्रॉन सब वैरिएंट्स (XBB. 1.9.1, XBB. 1.5, और XBB. 1.16) के लिए दो नए टीकों को शुरू करने की अनुमति दे दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button