पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 287 रु. प्रति लीटर होने की संभावना, सुनकर जनता में कोहराम !

संकट से जूझ रहे पाकिस्तान सरकार पेट्रोल की कीमतों में 10-14 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी करने जा रही है। जिससे आसमान छूती महंगाई से त्रस्त जनता पर  बोझ और भी बढ़ जाएगा। ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ ने उद्योग जगत के सूत्रों के हवाले से पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़ने की आशंका जताई है। इसकेअनुसार, “संघीय सरकार वैश्विक बाजारों में बढ़ती तेल कीमतों का हवाला देते हुए पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढा सकती है।ऐसे में पेट्रोल के दाम 287 रुपये प्रति लीटर होने की संभावना हो सकती है।

पिछली बार सरकार ने डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये के कमजोर होने का बोझ जनता पर नहीं डाला था। पाकिस्तान में फिरहाल पेट्रोल की तेल डिपो पर कीमत 272 रुपये प्रति लीटर है। अगर सरकार ने तेल की वैश्विक मूल्य वृद्धि का बोझ उपभोक्ताओं पर डाला तो यह कीमत 286.77 रुपये प्रति लीटर तक हो सकती है।

भारत की तुलना में कहीं अधिक महंगा है पाकिस्तान में पेट्रोल 

यदि पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 287 रु. प्रति लीटर हो जाती है तो यह भारत के मुकाबले तीन गुना अधिक महंगा होगा। पाकिस्तान सरकार पेट्रोल पर शून्य सामान्य बिक्री कर के साथ ही 50 रुपये प्रति लीटर का उपकर भी लगाती है। हालांकि डीजल के दाम में कोई बदलाव होने की संभावना कम है। अगर सरकार विनिमय दर घाटे को समायोजित नहीं करती है तो डीजल की कीमत में 15 रुपये प्रति लीटर तक की गिरावट हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button