Google Search: गूगल, जो लगभग 90 प्रतिशत सर्च इंजन ट्रैफिक पर राज करता है, सालों से यूज़र्स को उनकी पसंद और ज़रूरत के मुताबिक पर्सनलाइज़्ड सर्च रिज़ल्ट्स दिखा रहा है. यह सुविधा अधिकतर मामलों में मददगार होती है, लेकिन कई बार हमें सामान्य या निष्पक्ष सर्च रिज़ल्ट्स की ज़रूरत होती है. खासतौर पर शोधकर्ताओं और उन लोगों के लिए, जो बिना किसी पूर्वाग्रह के जानकारी या प्रोडक्ट्स की तुलना करना चाहते हैं, यह सुविधा बेहद उपयोगी साबित हो सकती है.
अब गूगल ने इस समस्या का समाधान पेश किया है. सर्च रिज़ल्ट पेज के नीचे एक नया बटन “पर्सनलाइज़ेशन के बिना ट्राई करें” (Try Without Personalisation) जोड़ा गया है. इस पर क्लिक करने से आपको ऐसे रिज़ल्ट्स दिखेंगे, जैसे आप इनकॉग्निटो मोड में या गूगल अकाउंट में लॉग-आउट होकर सर्च कर रहे हों.
क्यों खास है यह बदलाव?
गूगल के प्रवक्ता नेड एड्रिअन्स ने एक बयान में बताया कि यह फीचर यूज़र्स को यह समझने का मौका देता है कि उनके सर्च रिज़ल्ट्स पर्सनलाइज़्ड हैं या नहीं. साथ ही, उन्हें बिना पर्सनलाइज़ेशन वाले सर्च रिज़ल्ट्स एक्सप्लोर करने का विकल्प भी मिलता है.
Google Search: कैसे करेगा काम?
पहले यह विकल्प सर्च रिज़ल्ट्स के “About this result” सेक्शन में छिपा हुआ था, लेकिन अब इसे हर यूज़र के लिए और अधिक सुलभ बनाया गया है. यह बटन खासकर उन यूज़र्स के लिए उपयोगी होगा, जो अस्थायी तौर पर पर्सनलाइज़ेशन बंद करना चाहते हैं, बिना अपनी सर्च सेटिंग्स को स्थायी रूप से बदले.
गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर स्मार्टफोन पर ज़्यादा बार दिखाई देता है, जबकि डेस्कटॉप वर्ज़न में कम. हालांकि, हर सर्च क्वेरी के लिए यह विकल्प उपलब्ध हो, यह ज़रूरी नहीं है.
Google Search: पर्सनलाइज़ेशन बंद करने का स्थायी तरीका
अगर आप हमेशा के लिए पर्सनलाइज़्ड सर्च रिज़ल्ट्स बंद करना चाहते हैं, तो गूगल अकाउंट सेटिंग्स से इसे डिसेबल कर सकते हैं. पहले इसके लिए गूगल सर्च URL में “&pws=0” पैरामीटर जोड़ना पड़ता था, लेकिन अब यह प्रक्रिया और आसान हो गई है.
गूगल का यह नया फीचर उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो सर्चिंग में निष्पक्षता और पारदर्शिता चाहते हैं. यह बदलाव न केवल उपयोगकर्ताओं को एक बेहतर अनुभव देगा, बल्कि सर्च रिज़ल्ट्स को उनकी वास्तविकता के करीब भी लाएगा.