AI Search Digital: हार्वर्ड के बर्कमैन क्लेन सेंटर के शोधकर्ता ने चेतावनी दी है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित सर्च इंजन डिजिटल अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के साथ भविष्य के लिए बड़ा खतरा हो सकता है.
AI Search Digital: हार्वर्ड के बर्कमैन क्लेन सेंटर के शोधकर्ता ने चेतावनी दी है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित सर्च इंजन डिजिटल अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के साथ भविष्य के लिए बड़ा खतरा हो सकता है.
शोधकर्ता बेंजामिन ब्रूक्स ने MIT टेक्नोलॉजी रिव्यू में कहा, “यदि AI सर्च मुख्य माध्यम बन गया, तो यह पहले से ही नाजुक डिजिटल अर्थव्यवस्था को और बिगाड़ सकता है.” उन्होंने समझाया कि ऑनलाइन कंटेंट का निर्माण वर्चुअल ट्रैफिक से जुड़ी आय जैसे विज्ञापन, सब्सक्रिप्शन और दान पर निर्भर करता है. लेकिन AI सर्च के बढ़ते प्रभाव से कंटेंट क्रिएटर्स को मिलने वाले व्यूज और ट्रैफिक में कमी आ सकती है.
ब्रूक्स ने AI उद्योग से अपील की कि वे कंटेंट के उचित मुआवजे के लिए समाधान विकसित करें. उन्होंने कहा, “सरकारों के कठोर कदम उठाने से पहले AI उद्योग को इस समस्या का समाधान करना चाहिए, ताकि विचारों के मुक्त प्रवाह को बनाए रखा जा सके.”
विशेषज्ञों का कहना है कि AI सर्च से कंटेंट क्रिएटर्स की आय पर पड़ने वाला असर अभी तक पूरी तरह स्पष्ट नहीं है. Near Media के सह-संस्थापक ग्रेग स्टर्लिंग ने कहा कि AI सर्च से पब्लिशर्स को मिलने वाले ऑर्गेनिक ट्रैफिक में गिरावट की संभावना है.
AI-संचालित सर्च, जैसे गूगल का “सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस,” ने उपयोगकर्ताओं को सीधे जवाब देकर क्लिक-थ्रू दरों को कम किया है. Pierpont Communications के क्रिस फेरिस ने बताया कि AI सर्च, पारंपरिक सर्च की मौजूदा समस्याओं को और बढ़ा सकता है.
QueryPal के CEO देव नाग ने AI सर्च को अवसर के रूप में देखा. उन्होंने कहा, “AI कंटेंट की बेहतर खोज, अनुवाद और व्यक्तिगतकरण के माध्यम से कंटेंट पहुंच को बढ़ाएगा.” नाग ने यह भी बताया कि कंटेंट लाइसेंसिंग और राजस्व साझेदारी जैसे मॉडल भविष्य में उभर सकते हैं.
SmartTech Research के मार्क वीना ने बताया कि AI सर्च कंटेंट क्रिएटर्स की आय के लिए खतरा हो सकता है. हालांकि, नाग का मानना है कि यह “मास मार्केट विज्ञापन मॉडल” को अधिक उन्नत मोनेटाइजेशन सिस्टम में बदल देगा.
ब्रूक्स ने AI कंपनियों और बड़े मीडिया हाउस के बीच हो रही गुप्त डील्स की आलोचना की. उन्होंने इसे छोटे क्रिएटर्स के लिए नुकसानदायक बताया. विशेषज्ञों ने जोर देकर कहा कि AI उद्योग को कंटेंट क्रिएटर्स के हितों को ध्यान में रखते हुए एक समग्र समाधान विकसित करना चाहिए.
अभी AI सर्च के प्रभावों को समझने और उचित कदम उठाने की आवश्यकता है, ताकि डिजिटल अर्थव्यवस्था को स्थिर और समावेशी बनाया जा सके.