बिलासपुर नहीं आएंगी दुर्ग से चलने वाली ये ट्रेनें, 24 अप्रैल से उसलापुर से होकर चलेंगी यह महत्वपूर्ण ट्रेनें

रायपुर: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और उसलापुर रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खबर है। बिलासपुर से यात्रा करने वालों को जहां इस खबर से मायूसी हो सकती है वहीं उसलापुर स्टेशन से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी  खुशखबर है। दरअसल दुर्ग से बिलासपुर होकर कटनी रूट पर चलने वाली सारनाथ, अमरकंटक, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस अब 24 अप्रैल से बिलासपुर स्टेशन नहीं आएगी।

रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार दुर्ग एवं कटनी मार्ग से हो कर आने-जाने वाली कुछ गाड़ियों का परिचालन दाधापारा-उसलापुर होकर किया जाएगा। जिसके अनुसार (1) 15159/ 15160 छ्परा-दुर्ग-छ्परा सारनाथ एक्स, (2) 12853/ 2854 दुर्ग-भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस (3) 12823/12824 दुर्ग-निजामुद्दीन-दुर्ग संपर्क क्रांति एक्सप्रेस एवं (4) 12549/ 12550 दुर्ग-जम्मूतवी-दुर्ग एक्सप्रेस बिलासपुर के स्थान पर उसलापुर होकर चलेगी।

बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर कम होगा दबाव

उक्त गाड़ियां अपने परिवर्तित मार्ग दाधापारा से उसलापुर होते हुए अपने गंतव्य स्थान के लिए रवाना होंगी। उसलापुर स्टेशन एवं अन्य स्टेशनों की समय सारणी में कुछ आंशिक परिवर्तन किया गया है। इससे बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर दबाव कम होगा और ट्रेनों को बिना किसी व्यवधान के व्यवस्थित चलाने में मदद मिलेगी।

बीते कुछ वर्षों में बिलासपुर शहर का विकास बहुत तेजी से हुआ है इस शहर की भौगोलिक संरचना के हिस्से में नए रिहायशी इलाके भी जुड़े है। इस शहर के पश्चिम क्षेत्र उसलापुर में भी बड़ी संख्या में कार्य स्थल एवं निवास होना प्रारम्भ हुआ है। ऐसी स्थिति में उसलापुर स्टेशन भी एक नए उपनगरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने का कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है।

रेलवे बोर्ड के द्वारा कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव उसलापुर स्टेशन पर किया

उसलापुर स्टेशन को बिलासपुर नगर का एक नया उपनगरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने का कार्य प्रारंभ किया गया है एवं यहां रेल यात्रियों की सुविधाओं का क्रमिक विकास किया जा रहा है, यहां के रेल यात्री कई ट्रेनों में अब उसलापुर से ही यात्रा कर सकेंगे। रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, रेलवे बोर्ड के द्वारा कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव दिनांक 24 अप्रैल, 2023 से उसलापुर स्टेशन में दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button