ईरान की ओर से मंगलवार को इजरायल पर किए गए मिसाइल हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है. अगर यह तनाव और बढ़ा तो इसका असर क्षेत्र के दूसरे देशों पर भी पड़ेगा. पश्चिम एशिया के देशों से भारत के गहरे आर्थिक संबंध है. आइए जानते हैं कि इसका असर भारत पर क्या होगा.

दिल्ली:

ईरान ने बुधवार रात इजरायल पर मिसाइलों से हमले किए. इस पर इजरायल ने कहा है कि वो इसका बदला लेगा. इसके बाद से पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है. भारत ने दोनों पक्षों से बातचीत और कूटनीति के जरिए समस्या का समाधान करने की अपील की है.पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव ने भारत समेत दुनिया भर के व्यापारियों को परेशानी में डाल दिया है.  आइए जानते हैं कि पश्चिम एशिया का तनाव अगर और बढ़ता है तो भारत का व्यापार इससे किस तरह से प्रभावित हो सकता है.

पश्चिम एशिया में तनाव का असर दिखने भी लगा है अगस्त में निर्यात में नौ फीसदी की गिरावट देखी गई है. अगस्त में भारत के पेट्रोलियम निर्यात में 38 फीसदी की गिरावट देखी गई. इसकी वजह यह थी कि मुनाफा कम हो रहा था और शिपिंग की लागत बढ़ रही थी.इस वजह से निर्यातकों ने वैकल्पिक स्रोतों की तलाश की. आधिकारिक आकड़े के मुताबिक अगस्त 2023 में 9.54 अरब डॉलर मूल्य के पेट्रोलियम पदार्थों का निर्यात हुआ था. यह अगस्त 2024 में घटकर 5.95 अरब डॉलर का

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button