सभी कैंसर उपचारों से अलग है प्रिसिजन ऑन्कोलॉजी : डॉ. रवि जायसवाल

रायपुर : डॉ. रवि जायसवाल कहते हैं, प्रिसिजन ऑन्कोलॉजी, एक नवोन्वेषी रणनीति है जो पारंपरिक एक-आकार-सभी कैंसर उपचारों से अलग है, प्रत्येक रोगी के ट्यूमर की अनूठी आनुवंशिक संरचना के आधार पर एक व्यक्तिगत और लक्षित दृष्टिकोण प्रदान करती है। वह डॉक्टर जो उन्नत स्तन, फेफड़े, जीआई, प्रोस्टेट, रक्त और मूत्र संबंधी कैंसर के लिए लक्षित उपचारों का उपयोग करके व्यक्तिगत कैंसर उपचार प्रदान करता है, कैंसर देखभाल में इस नई क्रांति पर चर्चा करता है।

आनुवंशिक परिदृश्य को उजागर करना

डॉ. जायसवाल जिन्होंने कई रोगियों पर इस दृष्टिकोण का सफलतापूर्वक उपयोग किया है, कहते हैं, “सटीक ऑन्कोलॉजी के मूल में यह समझ है कि कैंसर एक एकल इकाई नहीं है, बल्कि आनुवंशिक उत्परिवर्तनों का एक जटिल परस्पर क्रिया है। उन्नत जीनोमिक प्रौद्योगिकियों ने फिर से सक्षम किया है- खोजकर्ता अभूतपूर्व विवरण के साथ ट्यूमर के आनुवंशिक परिदृश्य का विश्लेषण करेंगे। कैंसर के विकास को प्रेरित करने वाले विशिष्ट आनुवंशिक परिवर्तनों की पहचान करके, ऑन्कोलॉजिस्ट इन विशिष्ट कमजोरियों को लक्षित करने के लिए उपचार तैयार कर सकते हैं।”

लक्षित उपचार: कार्रवाई में सटीकता

डॉ. जायसवाल कहते हैं, सटीक ऑन्कोलॉजी लक्षित उपचारों की शक्ति का उपयोग करती है, विशिष्ट आनुवंशिक असामान्यताओं के साथ कैंसर कोशिकाओं पर चुनिंदा हमला करने के लिए डिज़ाइन की गई दवाएं। वह आगे कहते हैं, “पारंपरिक कीमोथेरेपी के विपरीत, जो स्वस्थ और कैंसरग्रस्त दोनों कोशिकाओं को प्रभावित कर सकती है, लक्षित थेरेपी का उद्देश्य संपार्श्विक क्षति को कम करना है, जिससे अधिक प्रभावी और कम विषाक्त उपचार होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी मरीज के ट्यूमर में उत्परिवर्तन होता है अनियंत्रित कोशिका वृद्धि के लिए जिम्मेदार जीन, उस विशिष्ट मार्ग को बाधित करने के लिए एक लक्षित चिकित्सा को चुना जा सकता है। यह व्यक्तिगत दृष्टिकोण पारंपरिक उपचारों से जुड़े प्रतिकूल प्रभावों को कम करते हुए उपचार प्रभावकारिता को बढ़ाता है।”

आणविक रूपरेखा और बायोमार्कर

सटीक ऑन्कोलॉजी में आणविक प्रोफाइलिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वह आगे बताते हैं, “अगली पीढ़ी के अनुक्रमण जैसी तकनीकों के माध्यम से, ऑन्कोलॉजिस्ट किसी मरीज के ट्यूमर के लिए अद्वितीय आणविक मार्कर या बायोमार्कर की पहचान कर सकते हैं। ये बायोमार्कर महत्वपूर्ण साइन-पोस्ट के रूप में काम करते हैं, जो सबसे उपयुक्त चिकित्सीय हस्तक्षेपों के चयन का मार्गदर्शन करते हैं। बायोमार्कर -संचालित थेरेपी का विस्तार पारंपरिक कीमोथेरेपी से भी आगे है, जिसमें इम्यूनोथेरेपी और हार्मोन थेरेपी शामिल है। किसी मरीज की आणविक प्रोफ़ाइल के साथ उपचार का सटीक मिलान करने की क्षमता सकारात्मक प्रतिक्रियाओं की संभावना को बढ़ाती है और संभावित रूप से जीवित रहने की दर को बढ़ाती है।”

दवा प्रतिरोध पर काबू पाना

वह बताते हैं कि कैंसर के उपचार में चुनौतियों में से एक समय के साथ उपचारों के प्रति प्रतिरोध का विकास है। वह आगे कहते हैं, “सटीक ऑन्कोलॉजी ट्यूमर के आणविक विकास की लगातार निगरानी करके इस चुनौती को अपनाता है। यह गतिशील दृष्टिकोण ऑन्कोलॉजिस्ट को उभरते प्रतिरोध पर काबू पाने के लिए मौजूदा आहार को संशोधित करके या नई लक्षित चिकित्सा शुरू करके उपचार को समायोजित करने की अनुमति देता है। ।”

डॉक्टर ने निष्कर्ष निकाला

“प्रिसिजन ऑन्कोलॉजी कैंसर देखभाल में एक आदर्श बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है, एक ऐसे युग की शुरुआत करता है जहां उपचार प्रत्येक रोगी के ट्यूमर की विशिष्ट आनुवंशिक संरचना के अनुरूप होते हैं। हालांकि यह सभी कैंसर के इलाज की गारंटी नहीं दे सकता है, लेकिन प्रिसिजन ऑन्कोलॉजी इसके लिए क्षमता प्रदान करता है। अधिक प्रभावी, कम विषैले उपचार और बेहतर परिणाम।”

रामकृष्ण केयर अस्पताल

पचपेड़ी नाका, धमतरी रोड, रायपुर संपर्क: 0771-6165 656 वेबसाइट: https://www.carehospitals.com/

लेख में विचार/सुझाव/राय/डेटा विशेषज्ञ/संगठन की एकमात्र जिम्मेदारी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button